जलालाबाद: अफगानिस्तान के जलालाबाद में भारतीय कौंसुलेट के पास आत्मघाती हमला हुआ। इसमें एक नागरिक की मौत और 14 लोग घायल हुए हैं। वहीं सभी भारतीयों के सुरक्षित होने की सूचना मिली है। धमाका इतना बड़ा था कि आसपास की इमारतों की खिड़कियों के कांच टूट गए और करीब आठ कारों को खासा नुकसान पहुंचा। इस इलाके में अन्य विदेशी राजनयिक मिशन भी मौजूद हैं।

एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ा लिया और चार हमलावरों को अफगानिस्तान के सुरक्षाबलों ने मार गिराया।  ITBP और अफगान सुरक्षा बल आतंकियों से भारतीय दूतावास की सुरक्षा कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि दोनों पक्षों के बीच भारी गोलीबारी हुई है। अभी तक हमले की जिम्मेदारी किसी ने नहीं ली है।

जनवरी में भी जलालाबाद में पाकिस्तान के कौंसुलेट के पास आत्मघाती हमला हुआ था, जिसमें 3 आतंकी मारे गए थे और सात अफगान सुरक्षाकर्मी शहीद हुए थे।

इससे पहले वर्ष 2013 में भी जलालाबाद शहर में भारतीय वाणिज्य दूतावास के पास आत्मघाती हमलावरों ने विस्फोटकों से लदा एक वाहन उड़ा दिया था, जिससे कम से कम 10 लोगों की मौत हुई थी और 20 लोग घायल हुए थे। नंगरहार प्रांत के पुलिस प्रमुख जनरल शरीफ अमीन ने बताया था कि यह कार बम जलालाबाद में भारतीय वाणिज्य दूतावास की तरफ जाने वाले रास्ते में स्थित एक मस्जिद के पास लगाया गया था। जनरल अमीन ने कहा, हमले के अधिकतर प्रभावित बच्चे हैं, जो मस्जिद में धार्मिक कक्षाओं में भाग लेने गए थे।