फिल्म ‘द रेवनेंट’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरूस्कार मिला 

लॉस एंजिलिस : अभिनेता लियोनार्डो डिक्र‍ेप्रियो का दबदबा जारी है. उन्‍हें उनकी फिल्म ‘द रेवनेंट’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरूस्कार मिला है. वहीं अभिनेत्री ब्री लार्सन का फिल्म ‘रूम’ के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का पुरस्‍कार मिला है. 

उभरती स्वीडिश अभिनेत्री एलिसिया विकंदर ने टॉम हूपर की ‘द डैनिश गर्ल’ में चित्रकार ग्रेडा वेगेनर की भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ सहअभिनेत्री का ऑस्कर पुरस्कार जीता है. यह फिल्म सेमी बॉयोग्राफिकल ड्रामा है, जो डेविड एबरशॉफ के इसी नाम के उपन्यास पर आधारित है. 

यह फिल्म लिली एल्बे (एडी रेडमायने) की जिंदगी के बारे में बताती है, जो कि लिंग पुनर्निधारण सर्जरी करवाने वाले शुरुआती लोगों में से एक हैं. एलिसिया ने ग्रेडा के किरदार को अपने शानदार अभिनय के साथ जीवंत किया. वह फिल्म में एक ऐसी महिला बनी हैं, जिसे अपने पति के महिला बनने के फैसले को लेकर संघर्ष करना पडता है लेकिन अंतत: वह खुद ही उनके लिए सबसे बडा नैतिक समर्थन बन जाती है.

एलिसिया (27) की जीत की घोषणा ने कई लोगों को हैरानी में डाल दिया क्योंकि उनका मानना था कि यह पुरस्कार गोल्डन ग्लोब और बाफ्टा पुरस्कार जीत चुकीं केट विंसलेट को ही मिलेगा. केट को ‘स्टीव जॉब्स’ के लिए नामित किया गया था. इस वर्ग में ‘द हेटफुल एट’ के लिए जेनिफर जैसन ली, ‘कैरल’ के लिए रुनी मारा और ‘स्पॉटलाइट’ के लिए राशेल मैकएडम्स भी उम्मीदवार थीं. युवा अभिनेत्री जब पिछले साल की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री जे के सिमोन्स से पुरस्कार लेने आईं तो वह भावुक हो गईं.

एलिसिया ने कहा, ‘यह पहचान देने के लिए शुक्रिया अकादमी। मैं अपना यह पुरस्कार इस फिल्म की शानदार क्रू के साथ साझा करती हूं. मेरे निर्देशक टॉम (हूपर) आपका शुक्रिया, सर्वश्रेष्ठ अभिनय सहयोगी बनने के लिए शुक्रिया एडी. अंत में मैं अपनी मां और पिता का शुक्रिया करना चाहूंगी, जिन्होंने मुझ पर यकीन किया.’ 

कई लोगों का मानना था कि एलिसिया को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के वर्ग में नामित किया जाना चाहिए था लेकिन निश्चित तौर पर सहायक भूमिका में उन्होंने अपना बेहतर प्रदर्शन किया. करियर की शुरुआत में ही ऑस्कर से सम्मानित होना उन्हें बहुत आगे लेकर जा सकता है.