लखनऊः वोडाफोन इण्डिया की एन्टरप्राइज़ शाखा वोडाफोन बिजनेस सर्विसेज़ (VBS) ने आज भारत में और विशेष रूप से उत्तरप्रदेश में अपने छोटे एवं मध्यम कारोबार सेगमेन्ट को बढ़ाने के लक्ष्य के साथ अपनी विकास रणनीति की घोषणा की। सरकार के डिजिटल इण्डिया एवं मेक इन इण्डिया दृष्टिकोण के प्रति वचनबद्धता ज़ाहिर करते हुए वीबीएस ने वित्तीय वर्ष 2016-17 में देश भर में अपने चैनल नेटवर्क को बढ़ाकर कवरेज, इन्टेलीजेन्स और आॅटोमेशन के त्रिआयामी दृष्टिकोण को अपनाने की योजना बनाई है। यह क्षेत्र में एसएमई उपभोक्ता आधार को कवर करने के लिए अपने चैनल पार्टनर्स को बढ़ाकर सशक्त और मजबूत बनाएगी।

वीबीएस ने तीन एसएमई पर फोकस करने वाली पहलों का लाॅन्च किया है जिसमें शामिल हैं इन्फोर्मेशन एण्ड कम्युनिकेशन टेकनोलोजी (आईसीटी) क्लाउड बेस्ड आॅफरिंग्स; उद्योग जगत एवं रेडी बिज़नेस 2.0 के लिए विशिष्ट छह नए वर्टिकल प्रस्ताव, तथा भावी अवसरों का लाभ उठाने और कारोबार की चुनौतियों का समाधान करने के लिए एसएमई को सशक्त बनाने वाले मूल्य प्रस्ताव।

इस पहल की घोषणा करते हुए वोडाफोन बिज़नेस सर्विसेज़ में लघु एवं मध्यम उद्यमों के नेशनल हैड अजय सहगल ने आज पत्रकारों के साथ बातचीत में बताया कि  ‘‘एसएमई वर्टिकल वोडाफोन के कारोबार के लिए सबसे तेज़ी से विकसित होता हुए क्षेत्र है। हम अपने अनुभव एवं विश्वस्तरीय विशेषज्ञता का इस्तेमाल करते हुए उभरते लघु एवं मध्यम उद्यमों को सहयोग प्रदान करेंगे तथा उनकी उत्पादकता एवं कारोबार कुशलता को बढ़ाने में मदद करेंगे। हम सरकार के डिजिटल इण्डिया एवं मेक इन इण्डिया दृष्टिकोण के लिए प्रतिबद्ध हैं। लखनऊ कारोबार और तृतीयक कारोबार सेक्टर की दृष्टि से सबसे तेज़ी से विकसित होते हुए शहरों में से एक है और हम उत्तरप्रदेश राज्य में विकास को बढ़ावा देने के लिए एसएमई एवं चैनल पार्टनर्स के साथ सामरिक आईसीटी साझेदारी की योजना बना रहे हैं।’’