लखनऊ: भारतीय जनता पार्टी ने पूछा अखिलेश सरकार में फैसले कौन ले रहा है ? प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की निर्णय क्षमता पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि क्यूं स्कूल न जाने वाले माननीय को उन्होंने शिक्षा मंत्री बनाया ? उन्होंने कहा कि अनिर्णय, अनिश्चिता, असमंजस, अन्र्तविरोध, अविश्वास से भरी सरकार विकास योजनाओं को धार नहीं दे पा रही है, जो निर्णय मुख्यमंत्री को करना चाहिए वो उनके मंत्री परिषद के सहयोगी ले रहे है। 

सोमवार को पार्टी मुख्यालय पर राज्य के नगर विकास मंत्री आजम खां के कथन की ‘‘स्कूल न जाने वाले को हमारी सरकार ने शिक्षा मंत्री बनाया था, मैंने हटवाया।’’ पर प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि अभी तक सत्ता गलियारों में ही चर्चा ही थी कि अखिलेश सरकार को चचागण चला रहे हैं, अब तो स्पष्ट हो गया है कि मुख्यमंत्री से ज्यादा महत्वपूर्ण, ताकतवर उनके मंत्रीगण है। मुख्यमंत्री के विवेक पर भी सवाल खड़े होते है कि आखिर उन्होंने किन परिस्थितियों, मजबूरियों में ऐसे व्यक्ति को शिक्षा विभाग का मंत्री बनाया जो स्कूल ही नहीं गया।

उन्होंने कहा कि अनिर्णय की स्थिति से घिरी अखिलेश सरकार 2016-17 को किसान युवा वर्ष घोषित किया है, किन्तु युवाओं के लिए जारी योजनाओं को कोई पुरसाहाल नहीं है। नौजवानों को बेरोजगारी भत्ता का वादा कर सत्ता में आयी अखिलेश सरकार न तो रोजगार दे पायी न ही बेरोजगारी भत्ता। पूरे होते वादे का नारा गढ़ने वाले सपाई घोषणा पत्र के कौन से वादे उन्होंने पूरे कर लिये ? क्या वर्ष-प्रतिवर्ष लैपटाप बटा, कन्या विद्या धन बटा, बेरोजगारी भत्ता बटा, किसानों के कर्जे माफ होने की क्या स्थिति है, टैबलेट देने की योजना कब प्रक्रिया में आयी, विकास की अविरल धारा प्रवाहित करने का दावा करते सपाई प्रवक्ता यह तो देख ले कि जिस धनराशि के भरोसे वे विकास की अविरल धारा प्रवाहित होने का दावा कर रहे है, क्या वहां पैसा खर्च हो रहा है ? जब पैसा ही नहीं खर्च हो रहा है तो विकास कहा है ?

श्री पाठक ने कहा कि ‘‘स्कूल नहीं गये मंत्री’’ का तो विभाग बदल दिया गया किन्तु उनके मंत्री मण्डल में वो लोग जो दाउद के पैसे से, आतंकवादियों के पैसे से समारोह कर रहे है उन पर कब कार्यवाही होगी ? उन्होंने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से कहा कि अपने कैबिनेट मंत्री के कहने पर विभाग बदलते मुख्यमंत्री अपने पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव की बातों पर भी गौर करें, उनके मंत्री मण्डल के जो सदस्य पैसा कमाने में, व्यापार करने में लगे है उन पर भी कार्यवाही करें।a