गोदरेज एप्लायंसेज ने अपने उत्पादों में कम-से-कम ऊर्जा खपत सुनिश्चित करने की सोच के अनुरूप, गोदरेज एप्लायंसेज ने आज अपने प्रीमियम सब-ब्रांड एनएक्सडब्ल्यू के अंतर्गत 5.3 आईएसईईआर के भारत के सबसे कम ऊर्जा खपत वाले एयरकंडीशनर को लाॅन्च किया।

आईएसईईआर अर्थात इंडियन सीजनल एनर्जी एफिशिएंसी रेशियो, बीईई (ब्यूरो आॅफ एनर्जी एफिशिएंसी) द्वारा इन्वर्टर एसी के लिए जून 2015 में शुरू की गई नई रेटिंग प्रणाली है। आईएसईईआर, एसी द्वारा भीतर की हवा से गर्मी को हटाने की कुल मात्रा और उतने समय में एसी द्वारा खर्च की गई ऊर्जा की कुल वार्षिक राशि के अनुपात के रूप में एफिशिएंसी की गणना करता है। अत्यावश्यक रूप से, यह एक निर्धारित मात्रा में हवा को ठंडा करने के लिए खपत हुई ऊर्जा की मात्रा के आधार पर एसी की रेटिंग करता है। इसलिए, एक अधिक एफिशएंट एसी अपेक्षतया कम एफिशिएंट एसी की तुलना में अधिक मात्रा में हवा को ठंडा करने में ऊर्जा का कम उपयोग करता है। किसी एसी को आईएसईईआर द्वारा जितनी ऊंची रेटिंग दी जायेगी, वह एसी उतना ही अधिक एनर्जी एफिशिएंट होगा। 5-स्टार की रेटिंग पाने के लिए आवश्यक न्यूनतम आईएसईईआर 4.5 है।  

सब-ब्रांड एनएक्सडब्ल्यू के अंतर्गत लाॅन्च किया गया, एसी का यह नया रेंज गोदरेज एप्लायंसेज की सुपर प्रीमियम पेशकशों में शामिल होगा। यह इस वित्त वर्ष के शुरू में इस बैनर के तहत लाॅन्च किये गये सुपर-प्रीमियम रेफ्रिजरेटर्स के साथ एनएक्सडब्ल्यू ब्रांड के उत्पादों की रेंज को अधिक विस्तृत भी बनाता है। इन्वर्टर एसी सबसे तेजी से बढ़ता हुआ खण्ड है, जिसमें हर वर्ष 75 प्रतिशत की वृद्धि हो रही है और इंडस्ट्री की बिक्री में इसका 10 प्रतिशत योगदान है। प्रीमियम और 5-स्टार एसी खण्ड में 15 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल कर लेने के बाद, गोदरेज एप्लायंसेज की योजना इस लाॅन्च के साथ 5 स्टार इन्वर्टर एसी खण्ड में 15 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल करने की है। 

गोदरेज एनएक्सडब्ल्यू एसी 0 ओजोन क्षय क्षमता वाले और ग्लोबल वार्मिंग को सबसे कम प्रभावित करने वाले सर्वाधिक कम ऊर्जा खपत युक्त रेफ्रिजरेंट – आर290 का उपयोग कर ग्रीन बैलेंस तकनीक पर काम करता है, जो इसे देश का सबसे हरित और सबसे कम ऊर्जा खपत वाला एसी रेंज बनाता है। 

इस लाॅन्च पर प्रतिक्रिया देते हुए, गोदरेज एप्लायंसेज के बिजनेस हेड और ईवीपी, श्री कमल नंदी ने कहा, ‘‘दुनिया का तापमान बढ़ रहा है और ओजोन क्षय एवं वैश्विक गर्मी जैसी परिघटनाएं आज एक ऐसी हकीकत बन चुकी हैं, जिससे छुटकारा नहीं पाया जा सकता है। रिपोर्टस की मानंे तो 2011 से लेकर 2015 तक की पांच वर्षों की अवधि सबसे गर्म दर्ज की गई है और हम जाड़े के मौसम में भी एसी के उपयोग में वृद्धि देख रहे हैं और वर्ष के बाकी समय में तो इससे भी अधिक व लंबे समय तक एसी का उपयोग किया जाता है। ओजोन क्षय वाले रेफ्रिजरेंट्स का उपयोग करने और बिजली का बिल सबसे अधिक बढ़ाने के चलते, एयर कंडीशनर पर्यावरण के लिए सबसे गंभीर खतरा है। एक संगठन के रूप में, गोदरेज हमेशा से ऐसी तकनीकों का विकास करता रहा है, जो हम पर हमारे ग्राहकों के भरोसे को तर्कसंगत ठहराती है और पर्यावरण के प्रति हमारी वचनबद्धता को रेखांकित करती है। लगातार नवीनता लाने की गोदरेज एप्लांयसेज की संस्कृति को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया, एसी का एनएक्सडब्ल्यू रेंज आज देश में उपलब्ध सबसे कम ऊर्जा खपत वाला और सबसे हरित इन्वर्टर एसी है।’’ 

गोदरेज एप्लांयसेज के प्रोडक्ट ग्रुप हेड-एयरकंडीशनर, श्री अनूप भार्गव ने कहा, ‘‘हमने एनएक्सडब्ल्यू को इस प्रकार से डिजाइन किया गया है, ताकि यह इंडस्ट्री का सर्वोत्तम 5-स्टार इन्वर्टर एसी बन सके। इसे आईएसईईआर द्वारा 5.2 की सबसे अधिक एफिसिएंसी दी गई है और 5-स्टार नाॅन-इन्वर्टर एसी की तुलना में 31 प्रतिशत अधिक ऊर्जा की बचत करता है। इसे विशेष तौर पर भारतीय जलवायवीय स्थितियों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है, जिसमें  3ग् ठस्क्ब् मोटर टेक्नोलाॅजी; नैनो कोटिंग तकनीक युक्त पैरालेल फ्लो कंडेंसर; पीसीबी पर माॅइश्चर रेजिस्टेंट काॅन्फाॅर्मल कोटिंग; इंटेलिजेंट एयर थ्रो व यूजर डिफाइन्ड थ्रो के साथ-साथ कई अन्य खूबियों वाली नवीनतम तकनीकों का उपयोग किया गया है।’’

एनएक्सडब्ल्यू का एसी रेंज 5000 वाट और 3440 वाट की दो अलग-अलग कूलिंग क्षमताओं में उपलब्ध होगा। गोदरेज एप्लायंसेज के एनएक्सडब्ल्यू एयर कंडीशनर में स्मार्ट विशेषताओं और नई तकनीक का उपयोग किया गया है। इनकी कीमत 45,000 रु. और 55,000 रु. की रेंज में है। गोदरेज एप्लायंसेज 10 वर्ष की कंप्रेसर वारंटी और 5 वर्ष की कंडेंसर वारंटी भी उपलब्ध करा रहा है। यह उत्पाद सभी चैनल्स व प्रमुख स्टोर्स पर उपलब्ध होगा।