मेरठ: हरियाणा में आरक्षण के लिए चल रहे जाट आंदोलन के समर्थन में जाटों ने वेस्ट यूपी में रविवार को सभी प्रमुख सड़क और रेल मार्ग जाम कर दिए। जगह-जगह आरएएफ और पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। मेरठ में जाटों ने हरियाणा और केंद्र सरकार के पुतले भी फूंके। मुजफ्फरनगर में राष्ट्रीय लोकदल ने केंद्रीय राज्यमंत्री संजीव बालियान के घर का घेराव किया।

हरिद्वार से मुजफ्फरनगर, मेरठ होते हुए दिल्ली तक एनएच-58 पर जगह-जगह जाटों ने ट्रैक्टर-ट्रालियां हाईवे पर लगा दीं और वाहनों के चक्के जाम दिए। मेरठ-करनाल हाईवे पर नानू और दबथुआ में, मेरठ-पौडी हाईवे पर मवाना में, दिल्ली- बागपत-बड़ौत-सहारनपुर रेलवे ट्रैक पर खेकड़ा में ट्रेन रोक दी गई।

दिल्ली-बड़ौत-शामली हाईवे पर बावली-बड़ौत, मवीकलां एवं कई अन्य जगहों पर जाम लगा दिया गया। शामली शहर में अजंता चौक पर जाटों ने कब्जा कर लिया। झिंझाना के बिड़ौली गांव में हाईवे जाम कर दिया। मुजफ्फरनगर में भोपा गंगनहर पुल पर जाटों ने कब्जा कर लिया है। जाटों के इस आंदोलन के चलते मेरठ-सहारनपुर मंडल के सभी जिलों में हाईवे प्रभावित हो गए हैं।

सभी जगह जाम के हालात हैं और लोग वैकल्पिक मार्गों से निकलने की जुगत में हैं। इसके चलते गंगनहर कांवड़ पटरी मार्ग पर रुड़की से मोदीनगर-मुरादनगर तक वाहनों की लंबी कतारें हैं। उधर मेरठ बार के अध्यक्ष और हाईकोर्ट बेंच  स्थापना संघर्ष समिति के अध्यक्ष रोहिताश्व अग्रवाल ने कहा कि पूरे  वेस्ट यूपी में वकीलों का जाट आरक्षण आंदोलन को खुला समर्थन है। अग्रवाल ने कहा कि जाटों में जबरदस्त गुस्सा है। केंद्र सरकार को इस समझते हुए जाटों को तत्काल आरक्षण की घोषणा करनी चाहिए। पूरे देश में इससे ज्यादा ट्रेनें कभी कैंसिल कर दी गईं।

ताजा स्थिति के अनुसार पूरे वेस्ट यूपी में दिल्ली जाने वाले मार्ग औ रेल मार्ग तथा हरियाणा की ओर जाने  वाले मार्ग जाम हैं। हापुड़ में दिल्ली-लखनऊ हाईवे पर पंचायत शुरू हो गई है। यहां पुलिस तैनात कर दी गई है लेकिन रास्त अवरुद्ध हो गया है। बागपत में दिल्ली-सहारनपुर मार्ग पर राष्ट्र वंदना चौक पर जाम लगाया गया। खेकड़ा में युवा जाट मंच ने पाठशाला मार्ग पर जाम। दिल्ली से शामली जाने वाली यात्री ट्रेन को खेकड़ा रेलवे स्टेशन पर रोका गया तो क्षुब्ध यात्रियों ने ही हंगामा काट दिया। हालांकि वे तुरंत ट्रेन को चलवा नहीं सके। बावली गांव में भी जाम लगाया गया। आरएएफ को मौके पर बुलाना पड़ा।

मुजफ्फऱनगर  में रालोद के एमएलसी चौधरी मुश्ताक, पूर्व मंत्री योगराज सिंहके नेतृत्व में केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान के आवास का घेराव किया। हालांकि संजीव बालियान घर पर मौजूद नहीं थे। भोपा गंग नहर भोपा के पुल पर भी युवाओं ने जाम लगा दिया। शामली में दिल्ली हाईवे पर गांव लिलोन में , मेरठ करनाल मार्ग पर एलम में बस स्टैंड पर जाटों ने मार्ग जाम कर दिया। बिजनौर में जाटों ने दिल्ली-पौड़ी मार्ग और बिजनौर हरिद्वार मार्ग जाम कर रखा है।