बन्दी परीक्षार्थी जेलों में बने परीक्षा केन्द्रों पर देंगे परीक्षा

लखनऊ: प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा मंत्री बलराम यादव द्वारा पार्क रोड स्थित माध्यमिक शिक्षा शिविर कार्यालय में आयेाजित प्रेस कान्फ्रेंस में उपस्थित प्रेस प्रतिनिधियों को कल 18 फरवरी से प्रारंभ होने वाले हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट की परीक्षाएं शुचिता, पवित्र, शांतिपूर्ण एवं नकलविहीन तरीके से सम्पन्न कराये जाने के सम्बन्ध में राज्य सरकार द्वारा की गयी फूलप्रूफ तैयारियों की जानकारी दी गयी। श्री यादव ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित वर्ष 2016 की हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट की परीक्षायें एक साथ प्रदेश के 11664 परीक्षा केन्द्रों पर 18 फरवरी से प्रारंभ होकर 09 मार्च व 21 मार्च को समाप्त होगी। हाईस्कूल परीक्षा 15 तथा इण्टरमीडिएट परीक्षा 25 कार्य दिवस में समाप्त होंगी। 

माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने उपस्थित प्रेस प्रतिनिधियों को जानकारी देते हुए कहा कि इस वर्ष बोर्ड की परीक्षा के अन्तर्गत हाईस्कूल में कुल 3749977 तथा इण्टरमीडिएट परीक्षा में 3071892 कुल 6821869 परीक्षार्थी परीक्षा मंे बैठ रहे हैं। साथ ही प्रदेश की विभिन्न जेलों में निरूद्ध कुल हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट के (126 व 153) बन्दी परीक्षार्थी भी प्रदेश के 08 जेलों (जिला कारागार- फिरोजाबाद, गाजियाबाद, बरेली, बांदा, गोरखपुर, केन्द्रीय कारागार-फतेहगढ़ व वाराणसी और आदर्श कारागार, लखनऊ ) में निर्धारित किये गये परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा देंगे। परीक्षा को नकलविहीन व शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराने हेतु जिला विद्यालय निरीक्षकों द्वारा अपने -अपने जनपद के सभी केन्द्रों पर कक्ष निरीक्षकों की नियुक्ति की जा चुकी है। प्रदेश में लगभग तीन लाख अध्यापक कक्ष निरीक्षक के रूप में लगाये गये हैं। 

श्री यादव ने बताया कि परीक्षायें नकलविहीन व शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराने हेतु प्रदेश स्तर पर शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को मण्डलस्तर पर नामित किया गया  है। इसके अतिरिक्त जिला प्रशासन की तरफ से 10-12 परीक्षा केन्द्रों की संख्या पर एक-सेक्टर मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गयी है। अति संवेनशील केन्द्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गयी है। परीक्षा केन्द्रों के आस-पास 100 मी0 की दूरी पर परीक्षार्थी व कक्ष निरीक्षक के अलावा अन्य व्यक्तियों का प्रवेश वर्जित रहेगा। परीक्षा अवधि में केन्द्रों के आस-पास की फोटो मशीन व फैक्स की दुकाने बन्द रहेगीं। मण्डल स्तर पर संयुक्त शिक्षा निदेशकों द्वारा सचल दल बनााये गये है। प्रत्येक जनपद स्तर पर जिला विद्यालय निरीक्षकों द्वारा कम से कम 5 सचल दल बनाये गये है। सभी जनपदों में परीक्षा के दौरान सम्बन्धित क्षेत्र के परगनाधिकारी परीक्षा केन्द्रों का सघन निरीक्षण करेगें।

प्रेस प्रतिनिधियों को कल से प्रारंभ होने वाली परीक्षाओं की तैयारियों से अवगत कराते हुए प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा जितेन्द्र कुमार ने बताया कि वर्ष 2016 की हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट की परीक्षाओं की शुचिता एवं पवित्रता बनाये रखने के उद्देश्य से अभिनव प्रयोग के रूप में प्रदेश के समस्त परीक्षा केन्द्रों पर प्रति दिवस प्रतिपाली अनुपस्थित होने वाले परीक्षार्थियों की सूचना तात्कालिक रूप से प्राप्त करने हेतु मोबाइल एप तैयार कराया गया है जिसके द्वारा प्रतिदिन की अनुपस्थिति की सूचना विभाग के वेबसर्वर पर प्राप्त होगी। 

प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा ने बताया कि नकल की दुष्प्रवृत्ति रोकने एवं उत्तर पुस्तिकाओं की शुचिता अक्षुण्य बनाये रखने के दृष्टिगत वर्ष 2016 की हाईस्कूल/इण्टरमीडिएट की परीक्षाओं में प्रयुक्त होने वाली सादी उत्तर पुस्तिकाओं पर संवेदनशील निम्नलिखित 31 जनपदों में क्रमांकित (नम्बरिंग) उत्तर पुस्तिकाओं का प्रयोग किया गया है – 

1-आगरा, 2-अलीगढ़, 3-मथुरा, 4-हाथरस, 5-एटा, 6-मैनपुरी, 7-फिरोजाबाद, 8-कासगंज, 9-शाहजहाँपुर, 10-बदायूँ, 11-मुरादाबाद, 12-सम्भल, 13-इलाहाबाद, 14-कौशाम्बी, 15-हरदोई, 16-कानपुर नगर, 17-कानपुर देहात, 18-फतेहपुर, 19-चित्रकूट, 20-गाजीपुर, 21-आजमगढ़, 22-बलिया, 23-देवरिया, 24-जौनपुर, 25-गांेण्डा, 26-अम्बेडकरनगर, 27-सुल्तानपुर, 28-भदोही, 29-संतकबीरनगर, 30-सिद्धार्थनगर, 31-कुशीनगर। 

इस अवसर पर उपस्थित राज्य मंत्री बेसिक शिक्षा श्री विजय बहादुर पाल ने प्रेस के माध्यम से समस्त छात्र/छात्राओं से अपेक्षा की कि परीक्षा 2016 में पूरे उत्साह एवं मनोयोग से सम्मिलित हो तथा नकल न करने का संकल्प लेते हुए परीक्षा दें और अभिभावकों से निवेदन है  कि वे अपने पाल्यों को स्वावलम्बी बनाने के लिये नकल जैसी कुप्रवृत्ति से दूर रहने के लिये प्रेरित करें। 

निदेशक माध्यमिक शिक्षा श्री अमर नाथ वर्मा ने अपनी अपील में परीक्षा कार्य से जुड़े हुए समस्त अधिकारियों, केन्द्र व्यवस्थापकों, कक्ष निरीक्षकों, कर्मचारियों एवं जिला प्रशासन से अपेक्षा है कि परीक्षा वर्ष 2016 को शुचितापूर्ण, नकलविहीन एवं  स्वाध्याय के लिये पे्ररित करते हुए परीक्षा कार्य से जुडे़ समस्त अधिकारियों ,केन्द्र व्यवस्थापकों, अध्यापकों एवं कर्मचारियों तथा प्रशासनिक व पुलिस के अधिकारियों से अपेक्षा की जाती है कि वे बोर्ड परीक्षा 2016 को शुचितापूर्ण ,नकल विहीन एवं शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराने में अपना बहुमल्य सहयोग प्रदान करें।