तीनों आवासीय स्पोर्ट्स कालेजों में खिलाड़ियों के लिए मुफ्त शिक्षा की व्यवस्था: डा0 अनिता भटनागर जैन 

लखनऊ:उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के तीनों स्पोर्टस कालेजों गुरू गोविन्द सिंह स्पोटर््स कालेज लखनऊ, वीर बहादुर सिंह स्पोर्ट्स कालेज गोरखपुर एवं सैफई स्पोर्ट्स कालेज सैफई (इटावा) में नवीन सत्र हेतु कक्षा छः में दाखिले के लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। इन कालेजों में 11 खेलों क्रिकेट, हाॅकी, फुटबाल, वालीवाल, एथलेक्टिस, जिम्नास्टिक, कुश्ती, तैराकी, कबड्डी, जूडो तथा बैडमिण्टन के छात्रों का दाखिला लिया जायेगा। आगामी 18 फरवरी से 27 फरवरी तक खेलवार संयुक्त प्रारम्भिक चयन परीक्षा प्रदेश के समस्त मण्डलीय खेल कार्यालय स्थित स्टेडियमों में आयोजित की जायेगी। 

यह जानकारी प्रमुख सचिव खेल एवं अध्यक्ष मैनेजमेन्ट बोर्ड उ0प्र0 स्पोर्टस् कालेजेज सोसाइटी डा0 अनिता भटनागर जैन ने दी है। उन्होंने बताया कि छात्र/छात्राओं की चयन प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी होगी। प्रदेश के सुदूरवर्ती क्षेत्रों के अधिक से अधिक प्रतिभावान खिलाड़ी चयन प्रक्रिया में भाग लें, इसके लिए समस्त मण्डलीय खेल कार्यालय स्थित स्टेडियमों में प्रारम्भिक चयन परीक्षा आयोजित की जा रही है। उन्होंने बताया कि तीनों आवासीय कालेजों में खिलाड़ियों को शिक्षा तथा खेल प्रशिक्षण के साथ-साथ आवास, भोजन, किट, खेल सामग्री, यूनीफार्म, पठन-पाठन सामग्री एवं चिकित्सा सुविधा बिल्कुल मुफ्त प्रदान की जाती है। अभिभावकों को केवल कक्षा छः हेतु 2500 रुपये, विविध व्यय के रूप में 1650 रुपये, कमीशन 2000 रुपये तथा एपैन्डिक्स ‘ई’ के लिए 1200 रुपये वार्षिक शुल्क देना होगा।

प्रमुख सचिव ने बताया कि प्रदेश के तीनों कालेजों का उददेश्य प्रदेश के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्र के 9 से 12 वर्ष की आयु वर्ग के उदीयमान खिलाड़ी बालक/बालिका का चयन कर उन्हें आवश्यक सुविधाएं प्रदान करना है। इसके साथ ही छात्र/छात्राओं को खेलकूद में वैज्ञानिक एवं तकनीकी रूप से प्रशिक्षित कर एक बेहतर खिलाड़ी बनाना है। उन्होंने बताया कि इन कालेजों में पठन-पाठन के साथ-साथ विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास करके उनको स्वस्थ नागरिक बनाने एवं प्रदेश में खेलकूद का विकास कर खेल के स्तर को ऊॅंचा उठाने का प्रयास किया जाता है। 

डा0 जैन ने बताया कि तीनों स्पोर्ट्स कालेजों में प्रवेश हेतु अभ्यर्थियांे की आयु सीमा 01.04.2014 को नौ से 12 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। लखनऊ के गुरू गोबिन्द सिंह स्पोर्टस कालेज में केवल बालकों का कक्षा छः में एथलेटिक्स, फुटबाल, हाकी तथा वालीबाल खेलांे हेतु दाखिला लिया जायेगा, जबकि बीर बहादुर सिंह स्पोर्ट्स कालेज, गोरखपुर में कुश्ती, जिम्नास्टिक एवं वालीबाल में बालक/बालिका वर्ग के विद्यार्थियों तथा हाॅकी खेल हेतु केवल बालिकाओं का चयन होगा। इसके अलावा सैफई स्पोटर््स कालेज, सैफई में एथलेटिक्स, क्रिकेट, फुटबाल, हाॅकी, कुश्ती, कबड्डी एवं तैराकी में सिर्फ बालिकओं को प्रवेश प्रदान किया जायेगा। इसके अतिरिक्त बैडमिण्टन में बालक/बालिका तथा जूडो में केवल बालिका वर्ग का ही दाखिला होगा। 

डा0 जैन ने बताया कि इन कालेजों में दाखिले हेतु प्रवेशार्थी को उत्तर प्रदेश का अधिवासी होना चाहिए। प्रवेशार्थी/प्रवेशार्थिनी की आयु एक अपै्रल, 2016 को नौ वर्ष से कम और 12 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। विद्यार्थी कक्षा पांच उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अलवा कक्षा पांच में अध्ययनरत विद्यार्थी भी प्रवेश परीक्षा में भाग ले सकेंगे, लेकिन प्रवेश के समय कक्षा पांच उत्तीर्ण होने का प्रमाण-पत्र देना होगा। उन्होंने बताया कि प्रारम्भिक एवं मुख्य चयन परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों/अभ्यर्थिनियों को संबंधित खेलों की किट में आना अनिवार्य होगा अन्यथा उन्हें चयन परीक्षा में सम्मिलित नहीं किया जायेगा। अभ्यर्थी/अभ्यर्थिनी केवल एक ही खेल का ट्रायल दे सकता है। चयन परीक्षा दो चरणों में सम्पादित की जायेगी।