लखनऊ: उत्तर प्रदेश के श्रम विभाग द्वारा अन्र्तराष्ट्रीय श्रम संगठन नई दिल्ली के सहयोग से प्रदेश के लगभग 3 करोड़ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान कराने के उद्देश्य से दो-दिवसीय कार्यशाला का शुभांरभ आज होटल रेनेसंा लखनऊ में किया गया।

असंगठित क्षेत्र के कर्मकारों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने सम्बन्धी अनुभवों को साझा करने के उद्देश्य से इस कार्यशाला में बिहार, झारखण्ड, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, उड़ीसा, आन्ध्र प्रदेश, तमिलनाडु महाराष्ट्र, राजस्थान व हिमाचल प्रदेश के श्रम विभाग के सचिव व श्रमायुक्त स्तर के अधिकारियों ने प्रतिभाग किया ।

कार्यशाला में उत्तर प्रदेश की ओर से प्रस्तुतीकरण में श्रम आयुक्त शालिनी प्रसाद ने अवगत कराया कि प्रदेश में लगभग 3 करोड़ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा अधिनियम-2008 के अन्तर्गत पंजीकृत कर उन्हें सरकार की विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से लाभान्वित कराया जाना है। सुश्री शालिनी प्रसाद ने ये भी अवगत कराया कि प्रदेश सरकार शीघ्र ही इस सम्बन्ध में नियमावली अधिसूचित करेगी।

श्रमायुक्त ने बताया कि श्रम विभाग द्वारा सम्पूर्ण प्रदेश में इस कार्य को प्रारम्भ करने से पूर्व प्रदेश के दो जिलों कानपुर नगर व जौनपुर में अन्र्तराष्ट्रीय श्रम संगठन के सहयोग से एक पायलट परियोजना प्रारम्भ की जा रही है। उन्होंने कानपुर नगर में विभाग द्वारा कराये गये एक अध्ययन के सम्बन्ध में भी जानकारी दी। 

कार्यशाला में कर्नाटक के श्रमायुक्त श्री डी0 एस0 विश्वनाथ द्वारा कर्नाटक सरकार द्वारा असंगठित श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान किए जाने हेतु किए जा रहे प्रयासों के सम्बन्ध में भी अवगत कराया गया। अन्र्तराष्ट्रीय श्रम संगठन के सामाजिक सुरक्षा विशेषज्ञ माॅरकस राॅक द्वारा सामाजिक सुरक्षा से सम्बन्धी अन्र्तराष्ट्रीय अनुभवों सहित भारतीय सन्दर्भ में भी सामाजिक सुरक्षा के विभिन्न आयामों के सम्बन्ध में प्रस्तुतीकरण दिया गया। कार्यशाला में केरल, महाराष्ट्र, झारखण्ड, राजस्थान, बिहार के श्रम विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी उनके प्रदेश में किए जा रहे प्रयासों के सम्बन्ध में अवगत कराया।

कार्यशाला में प्रतिभागी राज्यों के प्रतिनिधियों के अतिरिक्त विशेष सचिव श्रम उत्तर प्रदेश शासन, योगेश कुमार, अपर श्रमायुक्त शकंुतला गौतम संयुक्त सचिव शहजादे लाल, अपर श्रमायुक्त कानपुर प्रदीप श्रीवास्तव, उपश्रमायुक्त यू0पी0 सिंह, आई0एल0ओ0, के प्रतिनिधि रंजीत प्रकाश सहित श्रम विभाग के सभी क्षेत्रीय अधिकारी व ग्राम विकास, पंचायती राज्य, स्वास्थ्य विभाग व खाद्य एवं रसद विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने प्रतिभाग किया।