‘‘लखनऊ अपने माजी के आईने में’’ शीर्षक से गेहूॅ के डण्ठल से निर्मित कलाकृतियों की प्रदर्शनी का उद्घाटन 

लखनऊ- डालीगंज स्थित इंजीनियरिंग भवन में ‘‘लखनऊ अपने माजी के आईने में’’ शीर्षक से गेहूॅ के डण्ठल से निर्मित कलाकृतियों की प्रदर्शनी का उद्घाटन आज समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव ने किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि मुलायम सिंह यादव ने कहा कि दस्तकारी का दुनिया में आज भी कोई जवाब नहीं है, इस हुनर में 80 प्रतिशत अल्पसंख्यक वर्ग के लोग शामिल हैं इसे बढ़ावा न मिल पाने से बेरोजगारी की समस्या है। श्री यादव ने कहा कि दस्तकारी के हुनर ने यू0पी0 का नाम पूरे दुनिया में रौशन किया है, लेकिन आज उससे जुड़े लोग गरीब हैं। मुरादाबाद में पीतल, सहारनपुर में लकड़ी, फिरोजाबाद में चूड़ी, बनारस की साडि़याॅ, भदोही की कालीन, लखनऊ का चिकन सामान विश्व में प्रसिद्ध है। 

श्री यादव ने कहा कि महात्मा गाॅधी दस्तकारी को बढ़ावा देने के इसीलिये पक्ष में थे कि इससे बेरोजगारी समाप्त होगी। उन्होेंने कहा कि बड़े-बड़े उद्योग व कारखानों में मोटी पूंजी लगती है जबकि दस्तकारी कम पूंजी से शुरू हो जाती है किन्तु आज़ादी के बाद से भारत में विदेशी नीतियों के बढ़ते चलन से दस्तकारी एवं स्वदेशी के कार्यक्रमों को प्राथमिकता नहीं मिल सकी है। श्री यादव ने प्रदर्शनी का अवलोकन करने के बाद बहुत खुश एवं प्रभावित हुये और उन्होंने दो टूक का कि आज इस दस्तकारी को देखकर गाॅधी जी की याद ताजा हो गई। इस अवसर पर उन्होंने इस कला को प्रस्तुत करने वाले आर्टिस अलीमउल्लाह सिद्दीकी को शीघ्र सम्मानित किये जाने का आश्वासन भी दिया। 

कार्यक्रम की अध्यक्षता बुजुर्ग साहित्यकार व कार्यकारी अध्यक्ष उ0प्र0 हिन्दी संस्थान डा0 उदय प्रताप सिंह ने की। कार्यक्रम में अपर महाधिवक्ता जफरयार जिलानी, मौलाना जहाॅगीर कासमी, एस0 रिज़वान सचिव उ0प्र0 उर्दू अकादमी, मो0 हकदाद खाॅ, प्रदेश अध्यक्ष यू0पी0 रोडवेज वर्कस यूनियन, नवाब मीर जाफर, मौलाबक्श चेयर मैन नगर पालिका, जफर अहमद एडवोकेट, अमीर हैदर, अर्चना दीक्षित, संतोष ठाकुर, अनीस राईनी चेयरमैन जरवल, शादाब हुसैन, सैय्यद अकरम सईद, मंशाद अहमद, सै0 राशिद अख़्तर, डा0 अज़ीम, सै0 मशूद, नईमउल्लाह सिद्दीकी, अब्दुल वहीद , जुबैर अहमद सचिव एवं मो0 आरिफ मुकीम, जुनैद फारूकी, खालिद फारूकी, मुफ्ती खबीर नदवी, मो0 कासिम नदवी, परमेश, राशि अहमद आदि उपस्थित थे। इससे पूर्व मुलायम सिंह यादव को स्मृति चिन्ह देकर एवं माल्यार्पण कर सम्मानित किया गया।