अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप के फ़ाइनल में भारत की 5 विकेट से हार 

मीरपुर: अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में वेस्टइंडीज ने भारत को 5 विकेट से हरा दिया। इस प्रकार उसने वर्ल्ड कप ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया। वेस्टइंडीज की ओर से कीसी कार्टी ने 52 और कीमो पॉल ने 40 रनों की नाबाद पारी खेलकर टीम को जीत तक पहुंचा दिया। स्पिनर मयंक डागर ने जल्दी-जल्दी 3 विकेट लेकर टीम इंडिया की जीत की कुछ उम्मीद बंधाई थी, लेकिन इसके बाद भारत को सफलता के लिए तरसना पड़ा। डागर ने 10 ओवर का कोटा पूरा करते हुए महज 25 रन दिए। अवेश खान और खलील अहमद को एक-एक विकेट मिला।

फील्डिंग में भी भारत ने कई मौके गंवाए। इनमें से कुछ कैच तो आसानी से पकड़े जा सकते थे। गौरतलब है कि इससे पहले टीम इंडिया के बल्लेबाजों का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा और पूरी टीम महज 145 रन के स्कोर पर ढेर हो गई। सुबह वेस्टइंडीज़ ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया था।

कोच राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में भारत ने पांचवीं बार अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई और उसे तीन लीग मैचों के अलावा नॉकआउट मैचों में भी विरोधी टीमों को हराने में अधिक मशक्कत नहीं करनी पड़ी, लेकिन फाइनल में हार गई। अंडर-19 विश्व कप में सर्वाधिक खिताब के मामले में ऑस्ट्रेलिया सबसे आगे है। साल 1988 में शुरू हुई इस प्रतियोगिता में भारत 2000, 2008 और 2012 में चौपियन रह चुका है।

टूर्नामेंट में अब तक अजेय रही भारतीय टीम टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी और 45.1 ओवर में ही सभी बल्लेबाज पैवेलियन लौट गए। भारत की ओर से सिर्फ सरफराज खान ने 89 गेंदों में 51 रन की पारी खेली, जिससे टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंच सका। टूर्नामेंट की छह पारियों में सरफराज ने पांचवां अर्धशतक जड़ा। वह अंडर-19 टूर्नामेंट के इतिहास में सर्वाधिक अर्धशतक (सात) जड़ने वाले खिलाड़ी हैं।

वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने सुबह पिच में मौजूद नमी का पूरा फायदा उठाया। अलजारी जोसेफ और रेयान जान ने तीन-तीन विकेट हासिल किए। केमार होल्डर ने किफायती गेंदबाजी करते हुए भारतीय बल्लेबाजों पर दबाव बनाए रखा। उन्होंने 10 ओवर में सिर्फ 20 रन दिए और महिपाल लोमरोर का विकेट भी हासिल किया।

वेस्टइंडीज के खिलाफ फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया की बैटिंग बिखर गई। दोनों ओपनर ऋषभ पंत और ईशान किशन सिर्फ 5 रन ही जोड़ सके। पंत ने 1 और कप्तान इशान ने 4 रन बनाए। वहीं, सेमीफाइनल में मैन ऑफ द मैच रहे अनमोलप्रीत सिंह इस मैच में सिर्फ 3 रन बना सके। भारतीय टीम को सुंदर के रूप में चौथा झटका लगा, जिन्होंने महज 7 रन की पारी खेली। वहीं, अरमान जाफर के आउट होते ही 17.2 ओवर में 50 रन के स्कोर पर ही आधी टीम पैवेलियन लौट चुकी थी।