बेसिक विद्यालयों के लिये जारी किया जायेगा वार्षिक कलेंडर

बेसिक विद्यालयों के लिये जारी किया जायेगा वार्षिक कलेंडर

शिक्षा मंत्री ने किया 36वीं मण्डलीय एवं बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता व शैक्षिक समारोह का उद्घाटन

लखनऊः बेसिक शिक्षा परिषदीय विद्यालयों के प्रति लोगों की अवधारणा बदल रही है। शिक्षकों का दायित्व बहुत महत्वपूर्ण है, उन्हें बच्चों में ऐसे आदर्श संस्कार भरने हांेगें, जिस पर समाज और देश गर्व कर सके। प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री श्री अहमद हसन ने चैक स्टेडियम में आयोजित 36वीं प्रतियोगिता के उद्घाटन समारोह में अपने विचार व्यक्त किए। 

श्री हसन ने अपने संबोधन में कहा कि मैनें स्वंय कक्षा 8 तक की शिक्षा इसी प्रकार के सरकारी विद्यालयों में प्राप्त की है। विद्यालयों में शिक्षण कार्य आवश्यक है लेकिन शिक्षणेत्तर क्रियाकलापों की भी उपयोगिता कम नही है। उन्होने कहा कि खेलों से शरीर स्वस्थ होता है और स्वस्थ शरीर में स्वस्थ्य मस्तिष्क निवास करता है। इसलिये अच्छी पढ़ाई के लिये खेलकूद जरूरी है।

बेसिक शिक्षा मंत्री ने इस अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रशंसा की। विशेष रूप से प्राथमिक विद्यालय मलिहाबाद की बालिकाओं की शारीरिक व्यायाम एवं विशेष प्रदर्शन का प्रस्तुति पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुये टीम को पुरस्कार करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि बच्चों में प्रेरणा एवं उत्साहवर्धन करने वाली प्रतियोगिताओं एवं समारोह का आयोजन वर्तमान सरकार द्वारा किया जा रहा है ताकि हमारे बच्चे स्वस्थ रहें और देश को तेजी से तरक्की के पथ पर ले जाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकें। उन्होने कहा कि जब तक हमारी युवा पीढ़ी स्वस्थ नहीं होगी तब तक देश एवं प्रदेश का विकास नहीं हो सकता है।

श्री हसन ने मार्च पास्ट में संिम्मलित सभी बच्चों से मैदान में ही व्यक्तिगत रूप से मुलाकात की और उनका हालचाल लिया और पढ़ाई, मध्याह्न भोजन व अन्य क्रियाकलापों के बारे में जानकारी ली। जिन शिक्षकों ने इन बच्चों को प्रशिक्षित किया उन्हें भी मं़त्री जी ने साधुवाद दिया। उन्होंने कहा कि बच्चों के कार्यक्रम देखकर मुझे अपना बचपन याद आ गया। उन्होंने रिले रेस के विजेता बालक व बालिकाओं को पुरस्कृत भी किया। 

इस अवसर पर मौजूद सचिव बेसिक शिक्षा आशीष कुमार गोयल ने कहा कि अगले सत्र 2016-17 मे बेसिक विद्यालयों के लिये वार्षिक कलेंडर जारी किया जायेगा, जिसमें वर्ष के कार्यक्रमों का व्योरा दिया जायेगा।

इस अवसर पर निदेशक, बेसिक शिक्षा दिनेश बाबू शर्मा सहित झाॅसी के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सर्वदानन्द तथा मंडल के अन्य जनपदों के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी तथा शिक्षक शिक्षिकायें उपस्थित थीं।

इस अवसर पर अतिथियों का स्वागत प्रतियोगिता के अध्यक्ष व मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) लखनऊ ने किया।

Lucknow, Uttar Pradesh, India