वर्षा प्रभावित मैच में इंग्लैंड को मिली जीत

वर्षा प्रभावित मैच में इंग्लैंड को मिली जीत

दक्षिण अफ्रीका की 39 रन से हार, बटलर का शतक 

ब्लूमफोंटेन। क्विंटन डी कॉक की नाबाद 138 रन की जबरदस्त शतकीय पारी पर आखिरकार बारिश ने पानी फेर दिया और इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के पहले वनडे मुकाबले में डकवर्थ लुईस नियम से 39 रन की जीत दर्ज कर 1-0 की बढ़त बना ली। विकेटकीपर जोस बटलर (105) के तूफानी शतक से इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 50 ओवर में नौ विकेट पर 399 रन का विशाल स्कोर बनाया जो उसका वनडे में दूसरा बड़ा स्कोर भी है, लेकिन इसके बाद मैच में वर्षा का दखल पड़ा और दक्षिण अफ्रीकी टीम को 33.3 ओवर में 290 का बड़ा लक्ष्य मिला।

इसके जवाब में टीम निर्धारित ओवरों में पांच विकेट पर 250 रन ही बना सकी। टीम के ओपनर कॉक ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए 96 गेंदों में 12 चौके और छह छक्कों की मदद से नाबाद 138 रन बनाकर प्रभावित किया और उन्हें इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया, लेकिन वह अपनी टीम को जीत की मंजिल तक नहीं पहुंचा सके। कॉक के साथ फाफ डू प्लेसिस ने 55 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 44 गेंदों में सात चौके और एक छक्का भी लगाया।

23 वर्षीय युवा बल्लेबाज कॉक ने अपने वनडे करियर का नौवां शतक ठोका और प्लेसिस के साथ दूसरे विकेट के लिए 110 रन की साझेदारी की। दक्षिण अफ्रीका बड़े लक्ष्य के सामने भी जीत के करीब दिख रही थी, लेकिन फिर इंग्लैंड के मोइन अली ने एक के बाद एक तीन विकेट झटककर दक्षिण अफ्रीकी टीम को जीत से दूर कर दिया। दक्षिण अफ्रीका की पारी में कॉक और प्लेसिस के अलावा बाकी कोई बल्लेबाज बड़ा स्कोर नहीं बना सका। हाशिम अमला छह रन, कप्तान ए बी डीविलियर्स आठ रन, जे पी डुमिनी 13 और रिली रोसो 19 रन बनाकर आउट हुए।

इंग्लैंड के लिए अमला ने छह ओवर में 43 रन देकर सर्वाधिक तीन विकेट लिए, जबकि डेविड विली ने 30 रन पर एक और रीस टोप्ले ने 43 रन पर एक विकेट लिया। इससे पहले विकेटकीपर जोस बटलर के तूफानी शतक से इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय मैचों में अपना दूसरा सर्वाधिक स्कोर बनाकर। इंग्लैंड दक्षिण अफ्रीका के बाद वनडे मैच में 399 रन बनाने वाली दूसरी टीम बन गई है। इंग्लैंड में वनडे का सर्वाधिक स्कोर 408 रन है जो उसने जून 2015 में बर्मिंघम में न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाया था। बटलर ने मात्र 76 गेंदों पर 105 रन में 11 चौके और पांच छक्के उड़ाए।

ओपनर एलेक्स हेल्स ने 57, जो रूट ने 52, बेन स्टोक्स ने 57 और जैसन रॉय ने 48 रन ठोके। राय ने 30 गेंदों में आठ चौके और एक छक्का, हेल्स ने 47 गेंदों में छह चौके और दो छक्के, रूट ने 58 गेंदों में चार चौके और एक छक्का तथा स्टोक्स ने 38 गेंदों में चार चौके और तीन छक्के उड़ाए। बटलर ने रूट के साथ तीसरे विकेट के लिए 97 रन और स्टोक्स के साथ पांचवे विकेट के लिए 61 रन जोड़े। कप्तान इयोन मोर्गन ने 23, मोईन अली ने 19 और क्रिस जॉर्डन ने 14 रन का योगदान दिया। इंग्लैंड की पारी में 38 चौके और 15 छक्के लगे। दक्षिण अफ्रीका के क्रिस मोरिस ने 74 रन लुटाकर तीन विकेट, मर्चेंट डी लांगे ने 87 रन लुटाकर दो विकेट, इमरान ताहिर ने 71 रन पर दो विकेट, मोर्न मोर्कल ने 70 रन पर एक विकेट और फरहान बेहरडियन ने 45 रन पर एक विकेट लिया।