मुस्लिम विरोधी डोनाल्ड ट्रम्प के अरमानों पर फ़िर पानी

मुस्लिम विरोधी डोनाल्ड ट्रम्प के अरमानों पर फ़िर पानी

राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार तय करने के मतदान में टेड क्रूज से हारे 

अयोवा। अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार तय करने के लिए आज अयोवा राज्य में हुए मतदान में रिपब्लिकन पार्टी के टेड क्रूज चुनाव जीत गए, जबकि मुस्लिम विरोधी बयानों से सुर्खियां बटोरने वाले डोनल्ड ट्रंप को हार का सामना करना पड़ा। इस बीच डेमोक्रेटिक पार्टी की हिलेरी क्लिंटन ने अपने पार्टी के प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स पर मामूली बढ़त बना ली है। रिपब्लिकन पार्टी के एक अन्य उम्मीदवार मार्को रूबियो ने उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन रहा तथा वह तीसरे स्थान पर रहे। क्रूज को जहां 28 प्रतिशत वोट मिले, वहीं ट्रंप 24 प्रतिशत वोट ही हासिल कर पाए। उधर, मार्को रुबिया को 23 प्रतिशत वोट मिले।

वहीं डेमोक्रेटिक पार्टी की बात की जाए तो अमरीका की पूर्व विदेश मंत्री क्ंिलटन को 50.8 फीसदी वोट मिले, जबकि सैडर्स को 48.6 फीसदी वोट मिले हैं। राष्ट्रपति के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए मतदान की प्रक्रिया स्थानीय समयानुसार शाम सात बजे शुरू हुई। पिछले चुनावों की तुलना में इस बार रिपब्लिकन वोटरों की तादाद अधिक रही। मतदान करने के लिए कई कॉकस स्थलों पर लोगी की लंबी कतारें लगी रहीं।

हालांकि डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारों के लिए वोटों की गिनती जारी है। अब तक 85 फीसदों मतों की गिनती से मिले रूझानों के अनुसार हिलेरी क्ंिलटन की बढ़त बरकरार है, जबकि बर्नी सैंडर्स एक फीसदी वोटों से पीछे चल रहे हैं। चुनाव परिणाम आने के बाद रूबियो ने क्रूज को बधाई दी। उन्होंने कहा वह एक ऐसे उम्मीदवार हैं जो विभाजित रिपब्लिकन पार्टी को एकीकृत कर सकते हैं। ट्रम्प ने क्रूज को बधाई देते हुए कहा कि वह चुनाव परिणाम का सम्मान करते हैं।