काशी ज्वेलर्स की शैल कपूर ‘‘महिला उद्यमी अवार्ड 2016’’ से सम्मानित

काशी ज्वेलर्स की शैल कपूर ‘‘महिला उद्यमी अवार्ड 2016’’ से सम्मानित

काशी ज्वेलर्स की प्रेसीडेन्ट श्रीमती शैल कपूर को दि इण्डस आन्त्रेप्रेन्योर-यूपी चैप्टर (TiE-UP) की ओर से प्रतिष्ठित ‘‘महिला उद्यमी अवार्ड 2016’’ से सम्मानित किया गया। TiE-UP की ओर से श्रीमती शैल कपूर को यह अवार्ड आज कानपूर में दिया गया । TiE-UP की और से यह समारोह पिछले सात वर्षों से कानपूर में आयोजित होता आया है।

श्रीमती शैल कपूर को बचपन से ही फैशन और  डिजाइनिंग में गहरी रूचि रही है। उन्होंने टोरंटो विश्वविद्यालय से फैशन डिजाइनिंग की डिग्री प्राप्त की। जल्द ही उन्होने अपने घरेलू बिजनेस हाउस को ज्वाइन किया और  अपने पति के साथ काशी ज्वेलर्स को नई ऊंचाईयों तक पहुंचाया। आभूषणों और रत्नों की दुनिया में काशी ज्वेलर्स एक बहुत प्रतिष्ठित ब्राण्ड का नाम है। प्रेसीडेण्ट आॅफ इण्डिया नेशनल अवार्ड विजेता काशी ज्वेलर्स ने कानपूर में कला और कारीगरी का कारोबार 1955 ई0 में  शुरू किया। श्रीमती शैल कपूर 2004 ई0 में काशी ज्वेलर्स की प्रेसीडेण्ट बनी और अपनी रचनात्मकता और शिल्प कौशल से बिजनेस को और चमकाया। काशी ज्वेलर्स इस वर्ष हीरक जयन्ती मना रहा है। 

फैशन और डिजाइनिंग में उनके शिल्प कौशल और रचनात्मकता ने काशी ज्वैलर्स  को कई महत्वपूर्ण एवार्ड दिलाये।

2014 ई0 में देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान के लिये उन्हें ‘‘इण्डियन वुमेन पावर अवार्डस’ से सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त उन्हें श्रेष्ठ महिला उद्यमी एवार्ड 2015, यूबीएम इण्डिया रिटेल अवार्ड 2015, इण्डियन ज्वेलर्स च्वाइस डिजाइन एवार्ड 2013 और 2014 समेत अनेकों एवार्ड और सम्मान प्राप्त हुए। 

समाज सेवा के कामों भी श्रीमती शैल कपूर सदैव तत्पर रही हैं चाहे नेपाल में भूकम्प पीडि़तों की सहायता हो  या देश में गरीबों की मदद हो या समाज सेवा के कामों में कार्यरत स्वयं सेवी संस्थाओं की आर्थिक सहायता हो।

कर्मयोग में विश्वास रखने वाली श्रीमती शैल कपूर ने आज काशी ज्वेलर्स को जिन ऊंचाईयों पर पहुंचाया है वह उनकी श्रेष्ठ उद्यम क्षमता का जीता जागता नमूना है।