टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलियाई धरती पर जीती पहली T20 सीरीज

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलियाई धरती पर जीती पहली T20 सीरीज

मेलबर्न: टीम इंडिया ने शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया में जारी तीन मैचों की टी-20 सीरीज का दूसरा मैच 27 रन से जीतकर ऑस्ट्रेलियाई धरती पर टी-20 में पहली सीरीज जीत दर्ज की। 185 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 157 रन ही बना सकी। एक समय मैच से बाहर दिख रही टीम इंडिया ने जबर्दस्त वापसी करते हुए 2008 के बाद ऑस्ट्रेलियाई धरती पर ऐतिहासिक सीरीज पर कब्जा किया। भारत ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है, वहीं एमएस धोनी ऐसे सातवें कप्तान बन गए हैं, जिसने ऑस्ट्रेलिया में दो सीरीज जीती हैं। 26 साल में टीम इंडिया की ऑस्ट्रेलिया में यह तीसरी सीरीज जीत है। विराट कोहली को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया। सीरीज का अंतिम मैच 31 जनवरी को सिडनी में दोपहर 2.08 बजे से खेला जाएगा।

टीम इंडिया की ओर से विराट कोहली टॉप स्कोरर रहे। कोहली 33 गेंदों में 59 रन बनाकर नाबाद लौटे, जिसमें सात चौके और एक छक्का शामिल रहा। गेंदबाजी में टीम इंडिया की ओर से रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट लिए, जबकि युवराज सिंह, आर अश्विन और हार्दिक पांड्या को एक-एक विकेट मिले।

वैसे भी मेलबर्न में भारत के लिए 29 जनवरी का दिन ऐतिहासिक रहा। यहां के तीन अलग-अलग वेन्यू में खेले गए मैचों में हमारे खिलाड़ियों ने देश का नाम रोशन कर दिया। सबसे पहले महिला क्रिकेट टीम ने टी-20 में ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐतिहासिक जीत दर्ज की, इसके बाद ऑस्ट्रेलियन ओपन के महिला डबल्स में सानिया मिर्ज़ा और मार्टिना हिंगिस की जोड़ी ने अपने तीसरे ग्रैंड स्लैम ख़िताब पर कब्जा किया, फिर टी-20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में धोनी के धुरंधरों ने ऑस्‍ट्रेलिया को 27 रन से हराते हुए इस सुनहरी कामयाबी की 'हैट्रिक' पूरी कर दी।