लखनऊ महोत्सव: महिलाओं में जागरूकता पैदा करता है राज्य महिला आयोग का स्टाल

लखनऊ महोत्सव: महिलाओं में जागरूकता पैदा करता है राज्य महिला आयोग का स्टाल

लखनऊ: उ0प्र0राज्य महिला आयोग ने प्रदेश में महिलाओं के हितार्थ संचालित योजनाओं की जानकारी देने एवं महिलाओं में अपने अधिकारांे के प्रति जागरूकता लाने के उददेश्य से लखनऊ महोत्सव में स्टाल लगाया है। आयोग की अध्यक्षा ज़रीना उस्मानी ने आज इस स्टाल का उद्घाटन किया। 

इस अवसर पर श्रीमती उस्मानी ने कहा प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के कल्याणार्थ विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही हैं। आयोग का प्रयास है कि इन योजनाओं का लाभ महिलाआंे को त्वरित एवं समयबद्ध रूप से मिले। इसी प्ररिप्रेक्ष्य आयोग द्वारा प्रदेश में महिला जन सुनवाई एवं महिला चैपाल आयोजित की जा रही हैं। इन कार्यक्रमों के आयोजन का उद्देश्य महिलाओं को सामाजिक एवं आर्थिक सुदृढ़ता प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने महिलाओं के उत्थान से संबंधित कई महत्वपूर्ण योजनाएं संचालित की है, परन्तु अक्सर इनकी जानकारी न होने से महिलाएं इसका लाभ लेने से वंचित रह जाती हंै।

श्रीमती उस्मानी ने कहा कि लखनऊ महोत्सव प्रदेश ही नही देश का लोकप्रिय महोत्सव है। यहां पर प्रदेश एवं देश की अद्भुत कला एवं संस्कृतिक का संगम देखा जा सकता है। इस महोत्सव में दूर-दूर से लोग आते हैं और विभिन्न प्रकार की नवीन जानकारियों से अवगत होते हैं। महोत्सव की प्रतिष्ठा एवं लोकप्रियता को देखते हुए आयोग द्वारा यहां पर महिला जागरूकता स्टाल लगाने का निर्णय लिया गया है। 

अध्यक्षा ने कहा कि इस स्टाल पर रोचक ढंग से आगंतुकों को महिलाओं के संवैधानिक अधिकारों, विभिन्न कानूनों एवं प्रदेश के विभिन्न विभागों द्वारा महिलाआंे के हितार्थ संचालित कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने की व्यवस्था की गयी है। उन्होंने बताया कि महोत्सव के दौरान महिला जागरूकता थीम सांग एवं आयोग के क्रिया-कलापों पर आधारित वी0डी0ओ0 का भी प्रदर्शन कराया जायेगा। इसके साथ ही समय-समय पर आयोग द्वारा महिलाओं के हित में लिए गए निर्णयों से भी अवगत कराया जायेगा। महिलाओं से संबंधित विषयों पर आयोग द्वारा निःशुल्क साहित्य भी वितरित किया जायेगा।

Lucknow, Uttar Pradesh, India