INS Vikrant की स्टील से तैयार हुई है बजाज की नई बाइक

INS Vikrant की स्टील से तैयार हुई है बजाज की नई बाइक

कंपनी ने बाइक  V150 की झलक दिखलाई 

बजाज ऑटो की नई बाइक लॉन्च को तैयार है। इस नई प्रीमियम कम्यूटर बाइक को V150 नाम दिया गया है। Bajaj V150 को 1 फरवरी को आधिकारिक तौर पर शोकेस किया जाएगा। इस बाइक की खास बात ये है कि इस बाइक को भारत के पहले एयरक्राफ्ट कैरियर INS Vikrant में इस्तेमाल किए गए स्टील से तैयार किया गया है।

Bajaj V150 में 'V' का मतलब Vikrant बताया जा रहा है। इस बाइक का काफी दिनों से इंतज़ार किया जा रहा है। फिलहाल कंपनी ने इस बाइक का टीज़र वीडियो रिलीज किया है। वीडियो देखने के बाद ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि ये बाइक रेट्रो स्टाइल की होगी और इसमें सिंगल पीस सीट के साथ रियर काउल लगा होगा।

इसके अलावा Bajaj V150 में मल्टी-स्पोक एलॉय व्हील, टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क और रियर ट्विन शॉक अब्जॉरबर्स लगे होंगे। बाइक के फ्यूल टैंक पर V बैज लगा होगा। बाइक में 150cc सिंगल सिलिंडर, एयर कूल्ड इंजन लगा होगा जो 14 बीएचपी की ताकत और 12.75Nm का टॉर्क देगा। इसमें 5-स्पीड गियरबॉक्स लगा होगा।

Bajaj V150 में एक और बैज लगा होगा जिसपर 'Made with the invincible metal of INS Vikrant' लिखा होगा जो INS Vikrant के गौरवशाली इतिहास की याद दिलाता रहेगा। इस बाइक से जुड़ी ज्यादा जानकारी 1 फरवरी को ही मिल पाएगी। माना जा रहा है कि बाइक की कीमत Discover 150 लाइन-अप की कीमत के आसपास ही होगी।

आपको बता दें कि INS Vikrant भारत का पहला एयरक्राफ्ट कैरियर था जिसे 1943 में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटिश रॉयल नेवी में कमिशन किया गया था। तब उसे HMS Hercules के नाम से जाना जाता था।

भारत ने इस एयरक्राफ्ट कैरियर को 1957 में खरीदा था जिसके बाद उसे INS Vikrant नाम दिया गया। INS Vikrant को 1961 में भारतीय नेवी में कमिशन किया गया। INS Vikrant ने 1971 में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध में अहम भूमिका निभाई थी। INS Vikrant को साल 1997 में रिटायर कर दिया गया। रिटायरमेंट के बाद इस एयरक्राफ्ट को म्यूजियम बना दिया गया। लेकिन साल 2014 में आखिरकार इसे तोड़ दिया गया और इसके स्टील को बाज़ार में नीलाम कर दिया गया।