पक्षियों और पर्यावरण का आपस में एक रिश्ता है: राज्यपाल

पक्षियों और पर्यावरण का आपस में एक रिश्ता है: राज्यपाल

राजभवन में पक्षी फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन

लखनऊः उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने आज राजभवन में वन विभाग द्वारा आयोजित ‘विंग्स आफ फ्रीडम‘ नामक पक्षी फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। राज्यपाल ने इस अवसर पर वाईल्ड लाईफ फोटोग्राफर्स को अंग वस्त्र देकर सम्मानित भी किया। इस अवसर पर प्रमुख सचिव वन संजीव सरन, प्रमुख वन संरक्षक रूपक डे सहित वन विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

राज्यपाल ने इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि पक्षियों और पर्यावरण का आपस में एक रिश्ता है। पर्यावरण पर प्रदूषण का कुप्रभाव पड़ रहा है जिससे कई प्रजाति के पक्षी विलुप्त होेने की कगार पर हैं। इस दृष्टि से पर्यावरण की रक्षा होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जागरूकता लाकर हम पर्यावरण की रक्षा कर सकते हैं।

श्री नाईक ने वाईल्ड लाईफ फोटोग्राफर्स की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनका काम मुश्किल है। पक्षियों की फोटोग्राफी वास्तव में एक कला है जिसमें संयम और समय का संतुलन जरूरी है। आबादी बढ़ने के साथ पेड़-पौधे कटते जा रहे हैं जिससे पक्षियों को अपना आसरा बनाने में दिक्कतें आती हंै। अब प्रायः गौरेय्या पक्षी भी कम दिखाई देती हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे में इस तरह की प्रदर्शनी का जागरूकता की दृष्टि से और महत्व बढ़ जाता है।

पक्षी फोटो प्रदर्शनी में उत्तर प्रदेश में पायी जाने वाली पक्षियों की प्रजाति के 250 उत्कृष्ट फोटोग्राफ्स का 4 भागों में प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शनी में नम भूमि के पक्षियों की 80 फोटोग्राफ, घास के मैदान के पक्षियों की 45 फोटोग्राफ, वन के पक्षियों के 45 फोटोग्राफ तथा राजभवन में अलग-अलग समय पर आने वाले पक्षियों के 80 फोटोग्राफ प्रदर्शित किये गये है। राजभवन में लगी यह प्रदर्शनी 28 जनवरी तक आमजन के लिए सुबह 11 से सायं 7 बजे तक खुली रहेगी।

Lucknow, Uttar Pradesh, India