एडिलेड में पहला टी-20 मैच टीम इंडिया के नाम

एडिलेड में पहला टी-20 मैच टीम इंडिया के नाम

एडिलेड। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज का पहला मैच अपने नाम कर लिय़ा। 189 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 151 रनों पर ढेर हो गई। अपना पहला टी 20 खेल रहे बुमराह 23 रन देकर 3 विकेट लिए। हार्दिक पंडया ने भी 2 विकेट अपने नाम किया।

ऑस्ट्रेलिया  ने टॉस जीतकर पहले  गेंदबाज़ी का फैसला किया। भारत ने कोहली की धुआंधार पारी की मदद से 3 विकेट के नुकसान पर 188 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया ने लक्ष्य का पीछा तेजी से किया और 3 ओवर में ही 30 रन बना डाले। सलामी बल्लेबाजों डेविड वार्नर और आरोन फिंच ने जोरदार शुरुआत की।

छठे ओवर में बुमराह ने भारत को पहली सफलता दिलाते हुए वार्नर को आउट कर दिया। नौवे ओवर की आखिर गेंद पर रवींद्र जडेजा ने स्टीव स्मिथ को कोहली के हाथों कैच आउट करवा दिया। स्मिथ ने 21 रन बनाए। अश्विन ने अगले ही ओवर में तीसरी सफलता दिलाई जब उन्होंने खतरनाक फिंच को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। फिंच ने 33 गेंदों पर 44 रन बनाए।

कंगारुओं के लौटने का सिलसिला जारी रहा।11वें ओवर में जडेजा ने ट्रेविस हेड को पगबाधा आउट कर पवेलियन भेज दिया। इसके बाद शेन वाटसन ने कुछ अच्छे हाथ दिखाए। लेकिन 14वें ओवर में अश्विन ने उन्हें भी नेहरा के हाथों कैच आउट करवा दिया। वाटसन ने 12 रन बनाए। 15वें ओवर में हार्दिक पंडया की बाहर जाती गेंद को क्रिस लिन ने जबरदस्ते तेजी से हिट किया लेकिन गेंद सीधे युवराज के हाथों में समा  गई। 17वें ओवर में पंडया ने मैथ्यू वेड को  जडेजा के हाथों कैच आउट कर दिया।

18वें ओवर में बुमराह की दूसरी गेंद पर फॉकनर ने छक्का जमाया लेकिन अगली ही गेंद पर बुमराह ने बेहतरीन यॉर्कर पर उनका विकेट बिखेर दिया। 19वें ओवर में नेहरा ने रिचर्डसन को भी पवेलियन भेज दिया। इस वक्त ऑस्ट्रेलिया का स्कोर था 9 विकेट पर 149 रन। आखिरी विकेट भी बुमराह ने अपने नाम किया। ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 151 रन पर ढेर हो गई और भारत ने 37 रनों से मैच जीत लिया।

भारत की तरफ से रोहित शर्मा और शिखर धवन ने पारी की शुरुआत की। रोहित ने तूफानी गेंदबाज शॉन टेट के पहले ही ओवर में एक चौका और एक छक्का जड़ा। भारत ने 4 ओवर में ही 40 रन ठोक दिए। लेकिन पांचवें ओवर में शेन वाटसन कहर बनकर टूटे। वाटसन ने पहली ही गेंद पर रोहित को फॉकनर के हाथों कैच कराया फिर पांचवीं गेंद पर धवन को विकेट के पीछे कैच करा दिया। 5 ओवर बाद भारत का स्कोर था 2 विकेट पर 21 रन।

इसके बाद विराट कोहली और सुरेश रैना ने मोर्चा संभालते हुए तेजी से रन जोड़े। इस दौरान कोहली खासे आक्रामक थे। कोहली ने 32 ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया। दोनों के बीच 16वें ओवर में 100 रन की साझेदारी हो चुकी थी। 18 ओवर में भारत का स्कोर था 2 विकेट 160 रन।

आखिरी ओवर फॉकनर ने डाला जिसकी दूसरी गेंद पर उन्होंने रैलाना को बोल्ड कर दिया। रैना ने 31 गेंद पर 45 रन बनाए। इसके बाद कप्तान धोनी मैदान पर उतरे और पहली ही गेंद पर छक्का जमा दिया। अगली ही गेंद पर उन्होंने चौका जमा दिया। पांचवीं गेंद पर एक ही रन बना। आखिरी गेंद कोहली ने खेली 2 रन बनाए। इस तरह भारत ने 3 विकेट के नुकसान पर 188 रन बनाए।