यूपी में शुरू हुई देश की पहली मीडिया हेल्पलाइन

यूपी में शुरू हुई देश की पहली मीडिया हेल्पलाइन

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज अपने सरकारी आवास पर देश की पहली मीडिया हेल्पलाइन (1800-1800-303) का शुभारम्भ किया। 

मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सूचना विभाग द्वारा मीडिया कर्मियों की सुविधा के लिए जारी की गई टोल फ्री मीडिया हेल्पलाइन के लिए प्रमुख सचिव सूचना नवनीत सहगल की प्रशंसा करते हुए कहा कि इससे मीडिया कर्मियों को अपनी समस्याओं एवं कठिनाइयों को शासन के संज्ञान में लाने में सहूलियत होगी। उन्होंने श्री अमृतलाल नागर पर आधारित विशेषांक की सराहना करते हुए कहा कि इस प्रकार के प्रयास से राज्य के लेखकों एवं साहित्यकारों के विचारों को जन-जन तक पहुंचाने में मदद मिलती है।  

उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान के कार्यकारी अध्यक्ष उदय प्रताप सिंह ने संचार के महत्व का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि जनता एवं सरकार के बीच में कम्युनिकेशन बनाए रखने में मीडिया हेल्पलाइन काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।

प्रमुख सचिव सूचना नवनीत सहगल ने तकनीक के सहारे प्रशासन को बेहतर बनाने की प्रक्रिया का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य सरकार जनता की समस्याओं के निदान के लिए लगातार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि मीडिया के क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों के लिए मीडिया हेल्पलाइन चौबीस घण्टे काम करेगी। 

इस मौके पर राजनैतिक पेंशन मंत्री राजेन्द्र चैधरी, बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन, सूचना सलाहकार ए0एम0 खान, अपर निदेशक सूचना डाॅ0 रवि शंकर पाण्डेय एवं अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी व गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India