बच्चों को स्वास्थ्य की शिक्षा देनी बहुत जरूरी: अनीस मंसूरी

बच्चों को स्वास्थ्य की शिक्षा देनी बहुत जरूरी: अनीस मंसूरी

लखनऊ। पसमांदा मुस्लिम समाज के सौजन्य से जय शंकर प्रसाद हाॅल, कैसरबाग में कैंसर एवं हृदय रोग के विशेषज्ञ डाक्टरों की उपस्थिति में एक सेमिनार का आयोजन किया गया। इस अवसर पर राजयमंत्री और राष्ट्रीय अध्यक्ष, पसमांदा मुस्लिम समाज अनीस मंसूरी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य सम्बंधी सेवायंे हर क्षेत्र में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। अभी जल्द ही मुख्यमंत्री ने कहा है कि गंभीर बीमारियों की चुनौती लगातार बनी हुई है। इनसे बचाव के लिए बच्चों को जागरूक करना जरूरी है। बच्चे सेहत के प्रति सजग होंगे तो पूरे परिवार में जागरूकता आएगी और बीमारियां घटेंगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता पसमांदा मुस्लिम समाज के प्रदेश अध्यक्ष, वसीम राईनी ने की।

अनीस मंसूरी ने कहा कि विकसित देशों से लेकर विकासशील देशों तक में बजट का बड़ा हिस्सा स्वास्थ्य पर खर्च होता है। बच्चों को स्वास्थ्य की शिक्षा देनी जरूरी है। उपचार से बचाव अच्छा होता है। बीमारियों को केवल जागरूकता से ही रोका जा सकता है। प्रदेश सरकार ने सभी वर्गो के लिये निःशुल्क चिकित्सा एवं दवाईयां उपलब्ध करायी है। पी.एच.सी. एवं सी.एच.सी. और मेडिकल काॅलेजों में स्पेश्लिस्ट डाक्टरों की भर्ती की है और रोगियों की सुविधा हेतु अस्पतालों के सभी विभागों में बेड बढ़वाये, निःशुल्क समाजवादी एम्बुलेंस सेवा के रूप में प्रदेष को तोहफा दिया तथा मातृ जननी सुरक्षा में पहल करते हुये 102 एम्बुलेन्स की संख्या बढ़ाकर जननी सुरक्षा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया। मल्टीस्पेश्लिटी मेडिकल क्षेत्र में मेदान्ता अस्पताल की ब्रान्च लखनऊ में डाक्टर त्रेहान के नेतृत्व में निःशुल्क भूमि उपलब्ध करवायी, जिस पर तेज़ी के साथ काम चल रहा है।

डाॅ0 अनुज कुमार चौधरी (अपर महाप्रबन्धक, हृदय रोग विभाग रामा मेडिकल काॅलेज एण्ड हास्पिटल गाजियाबाद) ने हृदय रोग के बारे में विस्त्रित जानकारी देते हुये कहा कि खान-पान में जंक फूड से बचा चाये और नियमित रूप् से व्यायाम किये जाने से हृदय रोग से बचा जा सकता है।

रामा मेडिकल काॅलेज एण्ड हास्पिटल गाजियाबाद के महाप्रबन्धक, डाॅ0 अरशद इकबाल ने लखनऊ में स्थापित कैंसर और कार्डियक रोग के बारे में विस्त्रित जानकारी देते हुये बताया कि अभी भी उत्तर प्रदेश में और नये अस्पताल खोलने की ज़रूरत है और उपलब्ध सुविधायें लखनऊ और आसपास के लोगों के मुताबिक कम है। डाॅ0 माजिद तालिकोटी एण्ड टीम, डाॅ0 अनुज कुमार चौधरी की टीम प्रदेश मेडिकल टूरिज्म को भी बढ़ावा देगी।

डाॅ0 माजिद तालिकोटी ने कैंसर के लक्षणों का व्याख्यान करते हुये कहा कि यदि आपके पेट में सूजन है, मुॅह में छाले है, मुॅह के अन्दर लाली है और नाक से खून आता है - तो जाॅच के लिये सतर्क रहिये और अपने नज़दीकी फिज़ीशियन सेसलाह लेकर मर्ज के बारे में जानकारी ले। कैंसर से डरिये नही, कैंसर से लडि़ये। कैंसर से डरना अपने आप को खत्म करना है। कैंसर से बचाव सबसे बड़ी जागरूकता है। कैंसर के बारे में जागरूकता अपने अंदर, अपने शहर, अपने प्रदेश, अपने देश में अभियान चलाना चाहिये। डाॅ0 माजिद तालिकोटी अभी कश्मीर जयपुर, कर्नाटक और हैदराबाद में अपने कैंसर की सुविधा प्रदान कर रहे है, बहुत जल्द  वसीम राईनी के सहयोग से लखनऊ में मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल खोलने की पहल की जायेगी। वे चाहते है कि लखनऊ में कार्डियोलाॅजी एवं कैंसर विभाग को आगे बढ़ाने के लिये पूर्ण रूप से लखनऊ में योग्यदान दें। उन्होंनंे मेट्रो नोएडा स्काॅर्ट तथा रामा मेडिकल काॅलेज में आकर 1500 के लगभग बायपास सर्जरी को सफलतापूर्वक किया और वे अपनी योग्यतानुसार लखनऊ में पूर्ण रूप से सफल होंगे। पसमांदा मुस्लिम समाज के प्रदेश अध्यक्ष,  वसीम राईनी जी ने आये हुये मेहमानों का स्वागत किया।

Lucknow, Uttar Pradesh, India