छात्रों को नौकरी खोजने की बजाय रोजगार प्रदाता बनाने पर जोर

छात्रों को नौकरी खोजने की बजाय रोजगार प्रदाता बनाने पर जोर

टीआईई एवं विद्याट्री माॅडर्न वर्ल्ड काॅलेज ने आयोजित किया उद्यमिता कार्यक्रम

लखनऊ: टीआईई लखनऊ ने विद्याट्री माॅडर्न वर्ल्ड काॅलेज (वीएमडब्ल्यूसी) के साथ मिलकर कक्षा 8 से 12 तक के विद्यार्थियों को उद्यमिता के महत्व एवं प्रशिक्षण अवसरों से परिचित कराने के लिए आज यहां एक कार्यक्रम आयोजित किया। प्रोग्राम की थीम थी- उद्यमियों का निर्माण: क्यों और कैसे। जिन विषयों पर चर्चा की गयी उनमें प्रमुख थे- उद्यमिता का परिचय, बिजनेस की योजना कैसे तैयार की जाये और धन की व्यवस्था के अवसर। टीआईई चार्टर सदस्य एवं लखनऊ के जाने-माने उद्यमी आलोक मिश्रा एवं अमन शाहपुरी प्रोग्राम में मुख्य वक्ता थे।

इस अवसर पर आलोक मिश्रा ने छात्रों को सलाह देते हुए उन्होंने कहा कि किसी भी विषय की पूरी जानकारी पाने के लिए एक पत्रकार की तरह सवाल पूछिये। उन्होंने कई तरह के विचार सामने रखे और हर एक को कुछ नया उत्पाद बनाने को कहा। अंत में उन्होंने कहा कि तेज और निरंतर चलने वाला व्यक्ति धीमे और रुक-रुक कर चलने वाले को पीछे छोड़ देता है। अपनी काबिलियत को समझिए और यह भी सीखिए कि एक टीम में कैसे काम किया जाता है। टीमवर्क में मौके पर ही फैसले लेने होते हैं और नेतृत्व करना होता है। वैचारिक स्तर पर रचनात्मक रहिये और हर किसी समस्या का समाधान खोजने का प्रयास कीजिए। उनका पूरा सैशन आपसी बातचीत के अंदाज में था। छात्रों ने बीच-बीच में उनसे अपनी बातें भी सांझा कीं।

अमन शाहपुरी ने कहा कि हम एक स्वर्ण काल में जी रहे हैं और हमें अपनी रचनात्मकता को पूरा जगाकर रखना चाहिए। किसी प्रोजेक्ट के लिए पैसों का प्रबंध कई बातों पर निर्भर करता है। इस बात को उन्होंने उदाहरणों के जरिये समझाया। उन्होंने छात्रों को विविध विकल्पों की जानकारी दी और क्राउड फंडिंग तथा एंजेल इन्वेस्टर्स आदि के बारे में समझाया। उन्होंने कहा कि अपने विचारों पर भरोसा कीजिए। अपनी आइडिया को जुनून के साथ पकड़ कर रखिए। विभिन्न्ा समस्याओं पर गौर कीजिए, उनके हल खोजिए, फिर देखिए कि कैसे धन का प्रबंध होता चलता है। पैसे की व्यवस्था करने से भी पहले अपने कार्य की योजना बनाइए। रिसर्च कीजिए। लक्ष्य तय कीजिए। अपने दिल की आवाज को सुनिए और सही व्यक्तियों से सही समय पर सही सवाल कीजिए।

 वीएमडब्ल्यूसी के संस्थापक राकेश कपूर ने स्कूल की विविध गतिविधियों के बारे में विस्तार से बताया। कार्यक्रम का आयोजन वीएमडब्ल्यूसी ने अपने उद्यमिता विकास प्रोग्राम के तहत किया था। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India