“इंडियन आयल सुपर स्पोर्ट्स कप“ फुटबॉल 23 जन0 से

“इंडियन आयल सुपर स्पोर्ट्स कप“ फुटबॉल 23 जन0 से

लखनऊ। गणतंत्र दिवस के मौके पर सुपर स्पोट्र्स सोसायटी (एसएसएस) लखनऊ नवाबों के शहर लखनऊ में सबसे ज्यादा इनामी राशि वाले प्रदेश के प्रतिष्ठित फुटबाॅल प्रतियोगिताओं में एक “इंडियन आयल सुपर स्पोट्र्स कप“ के लिए दसवीं अखिल भारतीय फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन के डी सिंह बाबू स्टेडियम में 23 से 27 जनवरी तक करेगी। 

इस प्रतियोगिता में विजेता को एक लाख एवं उपविजेता को पचास हजार रुपए का नगद पुरस्कार दिया जाएगा। प्रतियोगिता की कुल प्राइजमनी दो लाख रुपए है। 

प्रतियोगिता के आयोजन सचिव धीरेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि अखिल भारतीय फुटबॉल फेडरेशन से मान्यता प्राप्त यह प्रतियोगिता नाकआउट आधार पर खेली जाएगी ।  पांच दिवसीय नाकआउट आधार पर होने वाले इस प्रतियोगिता में एयर इंडिया मुम्बई, आसाम रेजीमेंट शिलांग, डेक्कन रोवर्स पुणे, उत्तराखंड पुलिस देहरादून, देचमन एफसी विशाखापत्तनम, जेएंडके बैंक जम्मू कश्मीर, त्रिवेंद्रम एफ सी केरला, सनराइज एफसी लखनऊ की टीमें खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी। इसके अतिरिक्त दो और स्थानीय टीमों को भी प्रतियोगिता में प्रवेश देने की सम्भावना है ।  

सुपर स्पोट्र्स सोसायटी के सचिव उमेश गुप्ता ने बताया कि  प्रतियोगिता की मुख्य प्रायोजक इंडियन आयल तथा सह प्रायोजक गैस अथारिटी आॅफ इंडिया (गेल) व साइन सिटी है। प्रतियोगिता का उद्घाटन 23 जनवरी को केडी सिंह बाबू स्टेडियम मे किया जाएगा। प्रतियोगिता का समापन व पुरस्कार वितरण समारोह 27 जनवरी को किया जाएगा। 

सुपर स्पोट्र्स सोसायटी के अध्यक्ष अनिल के.अंकुर ने बताया कि समापन समारोह के अवसर पर हर बार की तरह इस बार भी उत्तर प्रदेश के उन दिग्गज खिलाडिय़ों को सम्मानित किया जाएगा जिन्होंने खेल के क्षेत्र में अपनी उपलब्धियों से प्रदेश को गौरवान्वित किया है।

सुपर स्पोर्ट्स सोसायटी के उपाध्यक्ष अनिल कपूर ने बताया कि इस अखिल भारतीय आयोजन में कई सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलरों के खेल का लुत्फ उठाने का मौका लखनऊ वासियों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि मैचों के दौरान दर्शकों को चाय व नाश्ता आयोजकों की तरफ से मुहैया कराया जाएगा।

गौरतलब है कि सुपर स्पोट्र्स सोसायटी (एसएसएस) फुटबॉल में उभरते खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहन देने व उन्हें जरूरी सुविधाएं देने के लिए सक्रिय है। फुटबॉल के प्रमोशन के लिए सोसायटी द्वारा बीते पन्द्रह सालों से फुटबॉल के अभ्यास के साथ खिलाडि़यों को फिजिकल फिटनेस के लिए भी ट्रेनिंग दी जाती है। सोसायटी द्वारा बीते कई वर्षों से बालक व बालिका खिलाडि़यों को निःशुल्क फुटबॉल का भी वितरण किया जा रहा है तथा अब तक लगभग 20000 से ज्यादा खिलाडि़यों को निःशुल्क फुटबॉल दी जा चुकी है। जो प्रदेश में फुटबाॅल के प्रमोशन मेें एक उल्लेखनीय एवं अनुठा योगदान है।