और हरा भरा व आकर्षक होगा चिड़ियाघर

और हरा भरा व आकर्षक होगा चिड़ियाघर

लखनऊ: नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान को और अत्यधिक आकर्षक एवं हरा भरा बनाने के लिए वृक्षारोपण के साथ-साथ फुलवारियों को भी विकसित किया जा रहा है। इससे जहां एक ओर उद्यान की हरियाली दर्शकों को भायेगी, वहीं दूसरी ओर रंग बिरंगे फूलों के बगीचे आगंतुकों का मन मोहेंगे।

यह जानकारी प्राणि उद्यान निदेशक डा0 अनुपम गुप्ता ने दी है। उन्होंने बताया कि प्राणि उद्यान में वृक्षारोपण एवं फुलवारी के विकास से हरियाली बढ़ी है और जगह-जगह खिले हुए फूल भी दिखायी दे रहेे हैं। इससे प्राणि उद्यान में रंग-बिरंगी तितलियों के साथ-साथ ऐसे जीव-जन्तु जो पर्यावरण में सहायक सिद्ध होते है, उनकी संख्या मंें काफी वृृद्धि हुई है।

डा0 गुप्ता ने बताया कि विभिन्न प्रकार के सुगंधित फूलों से प्राणि उद्यान का भ्रमण पर आने वाले दर्शकों को स्वच्छ और मनमोहक वातावरण भी मिल रहा है। इन फूलों के साथ ही दर्शक फोटों एवं सेल्फी भी बड़े ही आनन्द एवं उत्साह से ले रहे हैं। 

डा0 गुप्ता ने बताया कि प्राणि उद्यान शहर के मध्य में स्थित है। यहां अधिक यातायात की वजह से प्रदूषण की अधिकता रहती है। प्राणि उद्यान के हरे-भरे पेड़-पौधे प्रदूषण को कम करने में सहायक साबित हो रहे हैं।  

Lucknow, Uttar Pradesh, India