कोहली के शतक पर मैक्सवेल ने पानी फेरा, भारत श्रंखला हारा

कोहली के शतक पर मैक्सवेल ने पानी फेरा, भारत श्रंखला हारा

मेलबर्न। ग्लेन मैक्सवेल के ताबड़तोड़ 96 रन की पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने भारत को तीसरे वनडे मुकाबले में तीन विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही पांच वनडे मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने 3-0 की अपराजेय बढ़त हासिल कर ली और वनडे सीरीज अपने नाम कर लिया। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में 6 विकेट खोकर 295 रन बनाए। जीत के लिए मिले 296 रन के लक्ष्य को ऑस्ट्रेलिया ने तीन विकेट शेष रहते 48.5 ओवर में ही पूरा कर लिया।

जीत के लिए 296 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम का पहला विकेट फिंच के तौर पर गिरा। उमेश यादव ने फिंच को 21 रन पर धौनी के हाथों कैच आउट करवाया। पहले विकेट के लिए फिंच ने शॉन मार्श के साथ मिलकर 48 रनों की साझेदारी की। कप्तान स्मिथ को जडेजा ने 41 रन पर रहाणे के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद जॉर्ज बैली को 23 रन पर जडेडा ने धौनी के हाथों स्टंप आउट करवा दिया। शानदार बल्लेबाजी कर रहे शॉन मार्श की पारी का अंत इशांत ने किया। इशांत ने उन्हें 62 रन पर विकेट के पीछे कैच आउट करवाया। मिचेल मार्श 17 रन बनाकर रन आउट हो गए। मैथ्य वाडे को इशांत शर्मा ने महज 6 रन पर धवन के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद मैक्सवेल ने 96 रन की कमाल की पारी खेली और उमेश यादव का शिकार बने, मगर तब तक देर हो चुकी थी और मैच ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में जा चुका था।

तीसरे मुकाबले की पहली पारी में जबरदस्त फॉर्म में चल रहे भारतीय ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा महज 6 रन पर आउट हो गए। पिछले दो मैचों में लगादार दो शतक लगाने वाले रोहित में रिचर्डसन ने विकेट के पीछे मैथ्यू वाडे के हाथों कैच आउट करवा दिया। लगातार फ्लॉप हो रहे ओपनर शिखर धवन ने टीम के लिए अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 68 रन बनाए और होस्टिंग्स की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए कोहली के साथ मिलकर 119 रनों की साझेदारी की। रहाणे ने एक बार फिर से अच्छी बल्लेबाजी की और अर्धशतक लगाया। उन्होंने कोहली के साथ तीसरे विकेट के लिए 109 रनों की साझेदारी की। रहाणे को हेस्टिंग्स ने मैक्सवेल के हाथों कैच आउट करवाया। कोहली ने टीम के लिए बेहतरीन पारी खेली और अपने वनडे करियर का 24वां शतक लगाया। उन्होंने 117 गेंदों का सामना किया और 117 रन बनाए। होस्टिंग्स की गेंद पर बैली ने उनका कैच पकड़ा। गुरकीरत सिंह को 8 रन पर फॉकनर ने क्लीन बोल्ड कर दिया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से होस्टिंग्स ने 4 विकेट लिए।