निवेश के मामले में समय का बड़ा महत्त्व: डॉ सुनीत

निवेश के मामले में समय का बड़ा महत्त्व: डॉ सुनीत

गुरुकुल सेंटर में “ वित्तीय शिक्षण एवं जागरूकता कार्यक्रम ” विषय पर कार्यशाला का आयोजन

लखनऊ: साईं कृपा सोशल वेलफेयर सोसाइटी,लखनऊ एवं भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) द्वारा  युवा निवेशकों के लिए एक दिवसीय “ वित्तीय शिक्षण एवं जागरूकता कार्यक्रम ” विषय पर कार्यशाला का आयोजन गुरुकुल सेण्टर में किया गया ।

कार्यक्रम में सम्बोधित करते हुए विशेष पुलिस अधिकारी,लखनऊ पुलिस- ठा.श्रीष सिंह ने कहा की वित्तीय योजना बनाना हर व्यक्ति के लिए आवश्यक होता है,फिर चाहे वह एक स्कूल जाने वाला बच्चा हो अथवा एक सेवानिवृत्त नागरिक। आप जितनी जल्दी अपने धन का प्रबंध करना प्रारंभ कर देते है उतना हे अच्छा रहता है । वित्तीय योजना इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमें हमारे भविष्य के लक्ष्यों को हासिल करने में हमारे मदद करता है।  हमें इच्छाओ और जरुरुतों के बीच के अंतर को समझना चाहिए । 

प्रबंधक रोहित कुमार कश्यप ने कहा की वित्तीय  शिक्षा की जरुरत यू तो सभी क्षेत्रों में है, लेकिन दो क्षेत्रों में में यह प्रमुख है पहला- व्यक्तिगत वित्त में गिरावट आज कल युवा वर्ग अपनी जरूरतों और शौक पर ज्यादा से ज्यादा खर्च करता है और चादर से बाहर पैरे फैलाने की कोशिश करता है, दूसरा बाजार में इन दिनों कई तरह की नई और जटिल वित्तीय योजनायें भी मौजूद है जिसे समझने की लिए ग्राहक को वित्तीय सूझ-बुझ रखनी ही पड़ेगी । 

 भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के रिसोर्स पर्सन डॉ सुनीत कुमार सोनकर ने कार्यशाला में उपस्थित छात्र,छात्राओं और युवा निवेशकों को वित्तीय शिक्षण एवं बोर्ड के बारे में विस्तार से बताया उन्होंने कहा की निवेश के मामलों में समय एक अत्यंत प्रभावकारी शक्ति है । आपकी आय हमेशा इस बात पर निर्भर करती है कि आप कब प्रवेश करते हैं और कब बाहर निकल जाते हैं। संयोजन एक ऐसी अवधारणा है कि यदि हम समर्पित होकर उसका अनुसरण करते हैं तो वह अधिकतम लाभ का अवसर देता है तथा उन्होंने कहा की सेबी के वित्तीय शिक्षा कार्यक्रम (एफईपी) के तहत कॉलेजों में छात्रों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। कई गैर सरकारी संगठनों, क्लबों व किसानों के एसोसिएशन से भी इसे बढ़ाया जा रहा है । 

केंद्र प्रभारी कपिल गुप्ता ने सभी विद्यार्थियों से कहा की इन सभी जानकारियों को मूल मंत्र समझे और योजना बनाते हुए आगे बढे द्य कार्यक्रम में ,शमीना रिजवी, हिमांशु शर्मा, मंजुल गुप्ता ने युवा निवेशकों को लाभकारी जानकारी दिया ।