माॅरीशस के हाई कमिश्नर ने मुख्यमंत्री से भेंट की

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से आज उनके सरकारी आवास 5, कालिदास मार्ग पर भारत में माॅरीशस के हाई कमिश्नर जे0 गोबर्धन ने भेंट की। भेंट के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत और माॅरीशस के एक लम्बे अरसे से दोस्ताना सम्बन्ध रहे हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश से भी माॅरीशस का नजदीकी रिश्ता रहा है और परस्पर सहयोग की भावना सुदृढ़ रही है। माॅरीशस में भोजपुरी बोलने वालों की तादाद अधिक है। राज्य सरकार ने भोजपुरी भाषा के विकास के लिए भोजपुरी अकादमी की स्थापना की है, जो भोजपुरी के विकास में सहायक होगी।

श्री यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अप्रवासी भारतीयों को विभिन्न सुविधाएं भी दी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि पिछले लगभग साढ़े तीन वर्षों में राज्य सरकार ने अपनी नीतियों और विभागीय प्रक्रियाओं में प्रगतिशील परिवर्तन करते हुए निवेश का उपयुक्त वातावरण निर्मित किया है। उत्तर प्रदेश में अवस्थापना, स्वास्थ्य, खाद्य प्रसंस्करण, पर्यटन, ऊर्जा आदि क्षेत्रों में निवेश की अपार सम्भावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि माॅरीशस के सहयोग की प्रदेश सरकार आकांक्षी है। 

मुलाकात के दौरान माॅरीशस के हाई कमिश्नर श्री जे0 गोबर्धन ने कहा कि उत्तर प्रदेश सहित भारत के साथ माॅरीशस के आर्थिक, तकनीकी और सांस्कृतिक सम्बन्धों की एक लम्बी श्रंृखला है। उन्होेंने कहा कि विश्व भर में फैले अप्रवासी भारतीयों में से एक बहुत बड़ा प्रतिशत उत्तर प्रदेश मूल के अप्रवासी भारतीयों का है, जिनकी बड़ी संख्या माॅरीशस में मौजूद हैं। उन्होंने माॅरीशस और उत्तर प्रदेश के बीच हर सम्भव सहयोग का आश्वासन देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश की प्रगति से माॅरीशस में भी खुशी का वातावरण सृजित हुआ है, जिसका लाभ निवेश के रूप में राज्य को मिलेगा।

Lucknow, Uttar Pradesh, India