यातायात नियमों का पालन कर सभी को खुशियाँ दें : यासर शाह

यातायात नियमों का पालन कर सभी को खुशियाँ दें : यासर शाह

लखनऊ: प्रदेश में बन रही साइकिल ट्रैक मानव स्वास्थ एवं पर्यावरण के लिए वरदान है। साइकिल से स्कूल जाने वाले विद्यार्थी और आम जन साइकिल ट्रैक का प्रयोग कर सुरक्षित रह सकते हंै। बच्चे अपने माता-पिता की सलाह पर जरूर ध्यान दें यदि वे अपने माता-पिता को खुश देखना चाहते हैं। बच्चों के घर से निकलने पर सबसे ज्यादा चिन्ता माता-पिता को ही होती है। इस चिन्ता को सड़क सुरक्षा और यातायात नियमों का पालन कर दूर किया जा सकता है।

यह बात परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) यासर शाह ने आज यहाॅ सिटी माॅन्टेसरी स्कूल में ‘रोड सेफ्टी-टाइम फार एक्शन‘ थीम में सड़क सुरक्षा के दौरान विद्यार्थियों के लिए आयोजित कार्यशाला में बतौर मुख्य अतिथि कही। इस दौरान उन्होंने कहा कि बच्चे स्वयं के साथ-साथ अपने माता-पिता एवं संरक्षक से यातायात नियमों का पालन जरूर करवायें ताकि प्रदेश की सड़कें वाहन चलाने के लिए सुरिक्षत जगह बन सकें और सड़क दुर्घटना में किसी की जान न जाने पाये।

प्रमुख सचिव परिवहन श्री कुमार अरविन्द सिंह देव ने इस अवसर पर कहा कि लोग सड़क सुरक्षा और यातायात नियमों का संवेदनशीलता एवं संजीदगीं के साथ पालन करें। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में हो रही लोगों की मौतें किसी भी बीमारी से मरने वालों से ज्यादा हो रही हंै। उन्होंने कहा कि जीवन अमूल्य है, इसको सुरक्षित रखने के लिए यातायात नियमों का पालन जरूर करें।

आयुक्त परिवहन श्री के0 रविन्द्र नायक ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए बताया कि ‘सड़क सुरक्षा सप्ताह‘ (10 जनवरी से 16 जनवरी तक) के दौरान पूरे प्रदेश में सड़क सुरक्षा सम्बंधी कार्यशालाएं आयोजित की जा रही हैं। इस दौरान उन्होंने छात्रों, अध्यापकों तथा स्कूल प्रबंधन से यातायात नियमों का पालन करने तथा स्कूल कैम्पस के आसपास सड़क सुरक्षा पर ध्यान देने की अपील की । उन्होंने कहा कि परिवहन विभाग अपने चालकों का स्वास्थ्य परीक्षण करा रहा है ताकि चालकों की स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानियों की वजह से सड़क दुर्घटना न हो। उन्होंने कहा कि शिक्षक, विद्यार्थी तथा सभी जागरूक नागरिक सड़क सुरक्षा तथा यातायात नियमों का पालन करने के लिए लोगों को प्रेरित करें।

कार्यक्रम की शुरूआत मुख्य अतिथि शाह ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया । इस दौरान अपर परिवहन आयुक्त (पूर्वी) वी0के0 सिंह ने स्मृति चिन्ह एवं पुष्प गुच्छ देकर मुख्य अतिथि का स्वागत किया । परिवहन मंत्री श्री शाह ने इस दौरान उपस्थित लोगों एवं बच्चों को सड़क सुरक्षा की शपथ दिलायी। बच्चों द्वारा सड़क सुरक्षा स्वास्थ्य गीत ‘इतनी शक्ति दे हमें दाता‘ प्रस्तुत किया गया। बच्चों में सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए कलाकारों द्वारा नुक्कड़ नाटक की शानदार प्रस्तुति दी गई । सड़क सुरक्षा एवं यातायात नियमों के पालन से सम्बन्धित टेली फिल्म का भी प्रसारण किया गया। इसके साथ बच्चों के बीच सड़क सुरक्षा एवं यातायात नियमों सम्बंधी क्विज प्रतियोगिता भी कराई गयी तथा विजेता बच्चों को पुरस्कार प्रदान किया गया। कार्यक्रम का संचालन अनीता सहगल द्वारा खूबसूरत एवं शानदार ढंग से किया गया।

Lucknow, Uttar Pradesh, India