चौड़े होंगे हज़रतगंज और सिकन्दरबाग के चौराहे

चौड़े होंगे हज़रतगंज और सिकन्दरबाग के चौराहे

लखनऊ को जाम से निजात दिलाने के लिए डीजीपी ने की बैठक 

लखनऊ: शहर में बढ़ती जाम की समस्या के निराकरण के लिए डीजीपी ऑफिस में आज पुलिस महानिदेशक जावीद अहमद ने बैठक की। बैठक में लखनऊ शहर की यातायात व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ एवं जाममुक्त बनाये जाने पर विचार किया गया। शहर के अशोक मार्ग और फैजाबाद रोड पर चौराहों पर यातायात एवं थानों की पुलिस को लगाकर यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ बनाये जाने हेतु वन-वे मार्ग कराकर प्रयास किया जा रहा है। गलत तरीके से चलने वालों का चालान किया जा रहा है जिनसे शमन शुल्क वसूल किया जा रहा है । शमन अपर पुलिस अधीक्षक यातायात एवं क्षेत्राधिकारी यातायात लखनऊ के यहाॅ जमा होगा। हजरतगंज एवं सिकन्दरबाग चौराहे पर चौड़ीकरण कराया जायेगा । विधान सभा के पास वन-वे एवं रीवर बैंक कालोनी की तरफ कट बंद कराया जायेगा । चौराहों की लाइटें ठीक करायी जा रही हैं जिसमें 37 में 12 ठीक हो चुकी हैं, शेष शीघ्र ठीक हो जायेगी । 

जनपदीय अधिकारियों द्वारा यातायात व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ करने के लिये पुलिस बल, टी0आई0, क्षेत्राधिकारी यातायात और अनुदान की मांग की गयी । जिस पर पुलिस महानिदेशक, उ0प्र0 द्वारा आश्वासन दिया गया है कि पुलिस बल एवं अनुदान की कमी नहीं आने दी जायेगी। उन्होंने कहा कि चौराहों पर बैरियर अच्छे किस्म के लगाये जाये जिससे रात्रि में भी लोगों को दिखायी दें । निशातगंज, हजरतगंज चैराहों के आसपास सब्जी का ठेला, फल का ठेला, रिक्शा, टेम्पो आदि की भीड़ लगी रहती है इसे सही ढंग से सम्बन्धित थानेां की पुलिस से लगवाया जाये। गलत तरीके से पार्किंग करने वालों की गाडि़याॅ उठाने के लिये क्रेन की आवश्यकता पर नगर निगम से किराये पर और लिये जाने को कहा गया और गाडि़याॅ उठाने के लिये सीमा बढ़ायी जाये । सभी कार्यवाही की वीडियोग्राफ्ी करायी जाये । बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, लखनऊ को थानाध्यक्ष, क्षेत्राधिकारी, अपर पुलिस अधीक्षकों को प्रतिदिन चालान करने का टारगेट दिये जाने एवं सभी से प्रतिदिन डेली मंगाकर समीक्षा किये जाने को कहा गया । एयरपोर्ट रोड पर मेट्रो की वजह से जाम लगाता है यहाॅ पर कर्मचारी लगाये जाने को कहा गया । रांग साइड से चलने वालों का चालान के साथ लाइसेंस निरस्त कराने का भी प्रयास कराया जाये। यातायात नियमों के संबंध में एफएम रेडियो के माध्यम से प्रसारण कराया जाये । ट्रकों के आवागमन के संबंध में टाइमिंग फिक्स की जाये । महिलाओं, बुजुर्गों, बच्चों के साथ शालीनतापूर्वक व्यवहार किया जाये और उन्हें चेतावनी दी जाये । यातायात नियमों के संबंध में स्कूल के बच्चों से सहयोग लिया जाये । यह कार्य प्रतिदिन किया जाये । 

इसी प्रकार से शहर के घनी आबादी वाले अमीनाबाद, चौक, कैसरबाग, बाजारखाला आदि रास्तों पर भी जाम से मुक्ति पाने के लिये सर्वे कराया गया । यहाॅ पर भी वन-वे मार्ग कराया जायेगा । जो कर्मी अच्छा कार्य कर रहे हैं उन्हें रिवार्ड और खराब कार्य करने वालों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही करायी जाये । 

अन्त में पुलिस महानिदेशक, उ0प्र0 द्वारा कहा गया कि यह बहुत ही अच्छा कार्य हो रहा है, इसमें सभी को शालीनता, संवेदनशीला एवं मनोयोग से कार्य किये जाने की आवश्यकता है, क्योंकि एक गलती से सारे अच्छे कार्य पर पानी फिर जाता है । इस कार्य में किसी भी प्रकार की कमी नहीं आने दी जायेगी । 

बैठक में दलजीत सिंह चैधरी, अपर पुलिस महानिदेशक, कानून व्यवस्था, उ0प्र0, दावा शेरपा, पुलिस महानिरीक्षक एवं पुलिस महानिदेशक के सहायक, उ0प्र0, असीम अरूण, पुलिस महानिरीक्षक, यातायात निदेशालय, उ0प्र0, जकी अहमद, पुलिस महानिरीक्षक, लखनऊ जोन, डी0के0 चैधरी, पुलिस उपमहानिरीक्षक, लखनऊ परिक्षेत्र,  राजेश पाण्डेय, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, लखनऊ, अपर पुलिस अधीक्षक यातायात एवं क्षेत्राधिकारी यातायात लखनऊ उपस्थित थे । 

Lucknow, Uttar Pradesh, India