छह महीने में पूरी हो भर्ती प्रक्रिया: केंद्र

छह महीने में पूरी हो भर्ती प्रक्रिया: केंद्र

नई दिल्ली: केंद्र ने सोमवार को सरकारी विभागों से कहा कि रिक्तियों के विज्ञापन और साक्षात्कार सहित भर्ती की प्रक्रिया को छह महीने के अंदर पूरा करने की जरूरत है। रिक्ति के विज्ञापन और परीक्षा या साक्षात्कार की तिथि के बीच लंबा समय लगने को देखते हुए यह पहल की गई है।

कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है, इस विलंब से उन उम्मीदवारों के लिए अवसर खत्म हो सकता है जो इस दौरान योग्य होते हैं, जबकि जिन उम्मीदवारों ने आवेदन किया है उनके बीच अनिश्चितता का माहौल बन जाता है।

आदेश में कहा गया कि इसलिए सभी मंत्रालयों या विभागों से अनुरोध किया जाता है कि सीधी भर्ती प्रक्रिया से खाली पदों को भरने की पहल की जाए, वहीं यह भी सुनिश्चित किया जा सकता है कि विज्ञापन से लेकर लिखित परीक्षा या साक्षात्कार करने तक की पूरी प्रक्रिया छह महीने के अंदर खत्म कर ली जाए।

प्रशासनिक मंत्रालयों या विभागों से कहा गया है कि उनके मातहत स्वायत्तशासी निकायों, लोक उपक्रम के संस्थानों और संवैधानिक निकायों को इस तरह का निर्देश जारी किया जाए। केंद्र ने निर्णय किया है कि इस वर्ष से समूह बी (गैर राजपत्रित), समूह सी और समूह डी की श्रेणियों में भर्ती के लिए साक्षात्कार नहीं लिए जाएंगे।