उर्दू शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया 19 जनवरी से

उर्दू शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया 19 जनवरी से

लखनऊ: सरकारी प्राइमरी स्कूलों में 3500 उर्दू शिक्षकों की भर्ती के लिए 19 जनवरी की दोपहर से आवेदन किया जा सकेगा। आवेदन ऑनलाइन (www.upbasiceduparishad.com) किया जाएगा। वहीं 10 फरवरी तक आवेदन लिए जाएंगे। एक ही आवेदन से सारे जिलों में काउंसिलिंग करवाई जा सकेगी।

इस भर्ती के लिए हर जिले में आवेदन करने की जरूरत नहीं है। बल्कि एक ही जिले में आवेदन कर सारे जिलों में मौका मिलेगा। जिस जिले से अभ्यर्थी आवेदन करेगा वहीं पर उसे पहली काउंसिलिंग करानी होगी। यदि उस जिले की पहली काउंसिलिंग की कट ऑफ मेरिट में अभ्यर्थी नहीं आएगा, तब  दूसरे जिलों की दूसरी काउंसिलिंग में वह भाग ले सकेगा। इस भर्ती में अधिकतम उम्र की कोई सीमा नहीं रखी गई है।

इस बार हाईस्कूल के समकक्ष जामिया उर्दू की अदीब, मुंशी (फारसी) व मौलवी (अरबी) की शैक्षणिक योग्यता को भी शामिल किया गया है। इससे पहले भी 4280 उर्दू शिक्षकों की भर्ती सरकार कर चुकी है, लेकिन इसमें हाईस्कूल के समकक्ष इन योग्यताओं को नहीं माना था जिससे काफी अभ्यर्थी आवेदन करने से छूट गए थे। दरअसल, इस भर्ती में 1997 से पहले उर्दू जामिया से मोअल्लिम-ए-उर्दू की उपाधि रखने वालों को भी मौका दिया जा रहा है। ये उपाधिधारक हाईस्कूल की जगह अदीब, मुंशी या मौलवी पास हैं।

Lucknow, Uttar Pradesh, India