लड़कियों के लिए मार्शल आर्ट का ज्ञान बहुत जरूरी: सुरभि रंजन

लड़कियों के लिए मार्शल आर्ट का ज्ञान बहुत जरूरी: सुरभि रंजन

सीनियर स्टेट कराटे चैम्पियनशिप उ0प्र0 का शुभारम्भ, लखनऊ ने मेरठ को हराया  

लखनऊ: आकाँक्षा समिति की अध्यक्षा सुरभि रंजन ने कहा कि कराटे मात्र एक खेल नहीं है अपितु इससे शारीरिक एवं मानसिक शक्ति के साथ-साथ आत्म विश्वास में वृद्वि होती है। उन्होंने कहा कि आधुनिक परिवेश में खासकर बालिकाओं के लिए मार्शल आर्ट का ज्ञान होना बहुत जरूरी है, ताकि किसी भी विषम परिस्थिति में अपनी आत्मरक्षा अवश्य कर सकें। उन्होंने कहा कि लड़कियों को जूडो कराटे का प्रशिक्षण प्राप्त कर अपने आत्मरक्षार्थ साहस दिखाते हुए जीवन के हर क्षेत्र में आत्मविश्वास का परिचय देना चाहिए।

श्रीमती रंजन ने यह विचार आज सीनियर कराटे एसोसिएशन उ0प्र0 द्वारा अग्रसेन इन्टरकालेज मोतीनगर लखनऊ में आयोजित दो दिवसीय चैम्पियनशिप प्रतियोगिता 2015-16 का शुभारम्भ करने के उपरान्त व्यक्त कर रहीं थीं। उन्होंने कहा कि आकाँक्षा, समिति द्वारा आकाँक्षा कम्प्यूटर सेन्टर में गरीब बच्चों को निःशुल्क कम्प्यूटर ट्रेनिंग दी जाती है तथा अनाथ बच्चों के लिये विभिन्न अनाथालयों में सहायता सामग्री भी उपलब्ध कराई जाती है। 

आकांक्षा समिति की प्रदेश अध्यक्षा ने बताया कि आकाँक्षा द्वारा महिला सुरक्षा के लिये कार्यशालाओं का आयोजन भी कराया जाता है, जिसमें 1090 वूमन पाॅवर लाइन तथा क्राइम अगेन्स्ट वूमेन वेब-साइट के बारे में भी जानकारी दी जाती है। आकाँक्षा बालिकाओं को जूडो-कराटे की शिक्षा भी के0डी0 सिंह बाबू स्टेडीयम मेें निःशुल्क प्रदान की जा रही है। 

स्टेट कराटे आफ उ0प्र0 द्वारा आयोजित चैम्पियनशिप प्रतियोगिता कार्यक्रम में प्रदेश के 20 जनपदों से टीमों से आये छात्र-छात्राओं द्वारा प्रतिभाग किया जा रहा है। आज की टीम स्पर्धा में लखनऊ की टीम ने मेरठ को हराकर अगले राउण्ड में प्रवेश किया। 

इस अवसर पर कैण्ट विधायक श्रीमती रीता बहुुगुणा जोशी सहित कराटे एसोसिएशन के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Lucknow, Uttar Pradesh, India