दागी सलमान और आसिफ़ की क्रिकेट में वापसी

दागी सलमान और आसिफ़ की क्रिकेट में वापसी

लाहौर: स्पॉट फिक्सिंग में सज़ायाफ़्ता क्रिकेटरों सलमान बट और मोहम्मद आसिफ पांच साल के बाद एक बार फिर क्रिकेट के मैदान में नजर आने वाले हैं। यह दोनों क्रिकेटर रविवार  को राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट में वापडा से फाटा के खिलाफ हैदराबाद में मैच खेलेंगे।

गौरतलब है कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने आमिर की टीम में वापसी के बाद सलमान बट और मोहम्मद आसिफ की वापसी का भी संकेत दे दिया है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष शहरयार खान ने बीबीसी को दिए साक्षात्कार में कहा कि 'प्रतिबंध समाप्त होने के बाद वापसी इन दोनों क्रिकेटरों का कानूनी अधिकार है।' इन दोनों की प्रथम श्रेणी क्रिकेट में वापसी अगले महीने होगी और राष्ट्रीय टीम में उनकी भागीदारी प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनके प्रदर्शन पर निर्भर होगी।

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कोच वकार यूनुस ने भी पिछले दिनों एक साक्षात्कार में कहा था कि वह आमिर के बाद सलमान बट और मोहम्मद आसिफ की वापसी का भी स्वागत करेंगे और चयनकर्ताओं को उन दोनों के प्रदर्शन पर नजर रखनी चाहिए।

याद रहे कि सलमान बट मोहम्मद आसिफ और मोहम्मद आमिर साल 2010 में इंग्लैंड के दौरे में स्पॉट फिक्सिंग में लिप्त पाए गए थे, जिस पर आईसीसी ने तीनों क्रिकेटरों पर पांच साल पाबंदी लगा दी थी। जबकि लंदन की अदालत ने भी सलमान बट को ढाई साल, आसिफ को एक साल और मोहम्मद आमिर को छह महीने की सजा सुनाई थी।

तीनों क्रिकेटरों पर प्रतिबंध चार सितंबर को समाप्त हुआ था। हालांकि आईसीसी और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड से सहयोग करने के मोहम्मद आमिर को प्रतिबंध की अवधि समाप्त होने से पहले घरेलू क्रिकेट खेलने की अनुमति मिल गई थी।

सलमान बट और मोहम्मद आसिफ ने देरी से अपना अपराध स्वीकार किया था इसलिए उनका पुनर्वास कार्यक्रम देर से शुरू हुआ था।