बिग बी होंगे अब 'अतुल्य भारत' के ब्रांड एंबेसडर!

बिग बी होंगे अब 'अतुल्य भारत' के ब्रांड एंबेसडर!

मुंबई। बालीवुड अभिनेता आमिर खान अब सरकार के 'अतुल्य भारत' अभियान में नजर नहीं आएंगे। केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने इस खबर की पुष्टि करते हुए बताया कि आमिर का अनुबंध समाप्त हो चुका है। अभियान से आमिर के अलग होने नए ब्रांड एंबेसडर के नाम पर अटकलें तेज हो चुकी है। कई मीडिया चैनलों के मुताबिक अमिताभ बच्चन को अतुल्य भारत अभियान का नया ब्रांड एंबेसडर बनाया जा सकता है। आमिर ने अनुबंध समाप्त होने की घोषणा के बाद सभी को धन्यवाद देते हुए अनुबंध समाप्ति के निर्णय का सम्मान किया।

केंद्रीय पर्यटन मंत्री ने कहा, 'हमारा अतिथि देवो भव अभियान के लिए मैक्केन वर्ल्डवाइड के साथ अनुबंध था। एजेंसी ने इस काम के लिए आमिर की सेवा ली थी। अब एजेंसी के साथ अनुबंध खत्म हो गया है। मंत्रालय ने आमिर की सेवा नहीं ली थी। उन्होंने कहा, 'यह एजेंसी थी, जिसने उनकी सेवा ली थी। चूंकि एजेंसी के साथ अब अनुबंध नहीं रहा, अभिनेता के साथ व्यवस्था भी अब खुद ब खुद खत्म हो गई है।'

यह बात खास तौर पर पूछे जाने पर कि क्या आमिर अभी तक पर्यटन मंत्रालय के ब्रांड एम्बेसडर हैं, मंत्री ने कहा, 'निश्चित तौर पर नहीं।'अतिथि देवो भव अभियान अतुल्य भारत अभियान का अंग है जिसे यूपीए शासनकाल में शुरू किया गया था।

इससे पहले मंत्रालय ने इस मुद्दे पर एक आरटीआई प्रश्न पर सरकार के जवाब में बाद कुछ खबरों को लेकर एक अस्पष्ट बयान दिया था। मंत्रालय ने एक बयान में कहा था, 'आमिर खान को लेकर मीडिया में आयी कुछ खबरों पर पर्यटन मंत्रालय यह साफ करना चाहता है कि इस मामले में मंत्रालय के रुख में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है।' बयान के अनुसार 'मंत्रालय यह भी स्पष्ट करना चाहता है कि फिलहाल उसका क्रिएटिव एजेंसी मैक्केन वल्र्डवाइड के साथ समाजिक जागरूकता अभियान बनाने के लिए अनुबंधात्मक है और इस अभियान में आमिर खान हैं।