मोहम्मद आमिर को न्यूजीलैंड का वीजा मिला

मोहम्मद आमिर को न्यूजीलैंड का वीजा मिला

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में कैद और पांच साल की पाबंदी का सामना करने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने वाले पाकिस्तानी तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर को न्यूजीलैंड वीजा जारी कर दिया गया है। पाकिस्तानी चयनकर्ताओं ने 23 वर्षीय तेज गेंदबाज को वीजा मिलने की शर्त पर ही दौरे न्यूजीलैंड को वनडे और टी 20 दस्ते में शामिल किया था।

पीसीबी के प्रवक्ता ने बताया कि वीजा लगने के बाद आमिर पासपोर्ट दुबई आ चुके हैं और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने उनके ऑस्ट्रेलिया के पारगमन वीजा के लिए भी आवेदन जमा करा दी है। प्रवक्ता ने उम्मीद जताई कि आमिर को शुक्रवार तक ऑस्ट्रेलिया वीजा जारी कर दिया जाएगा।

इससे पहले न्यूजीलैंड के आव्रजन अधिकारियों के हवाले से कहा था कि आमिर को पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के साथ न्यूजीलैंड आने की अनुमति दे दी गई है। आव्रजन न्यूजीलैंड क्षेत्र प्रबंधक माइकल कार्ल ने एक बयान में कहा कि मोहम्मद आमिर को वीजा देने की मंजूरी दे दी गई है ताकि वह इस महीने पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के साथ न्यूजीलैंड का दौरा कर सकें। '

मोहम्मद आमिर पर साल 2010 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट में स्पॉट फिक्सिंग का अपराध साबित हुआ था बयान में यह भी कहा गया है कि 'यह फैसला करते हुए कई कारकों को ध्यान में रखा गया, जिनमें पाकिस्तानी और न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड का समर्थन और आमिर को सजा काटने शामिल हैं।'

माइकल कार्ला का कहना था कि सभी परिस्थितियों और उनके न्यूजीलैंड आगमन के उद्देश्य को समझते हुए आमिर के वीजा आवेदन स्वीकृत की गई है। आमिर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की ओर से लाहौर में लगाए गए प्रशिक्षण शिविर में शामिल रहे हैं। इस शिविर में उनकी भागीदारी पर पाकिस्तान की एकदिवसीय टीम के कप्तान अजहर अली और वरिष्ठ खिलाड़ी मोहम्मद हफीज ने चिंता व्यक्त करते हुए शुरू में शिविर में शामिल होने से इनकार किया था।

अजहर अली ने तो इस मुद्दे पर कप्तानी से इस्तीफा भी दिया लेकिन दोनों खिलाड़ी पीसीबी अध्यक्ष शहरयार खान से मुलाकात के बाद अपना रुख बदल चुके हैं और टीम का हिस्सा हैं। आमिर ने आईसीसी से उन पर लगाए गए प्रतिबंध को हटाने के बाद घरेलू क्रिकेट और बांग्लादेश प्रीमियर लीग में भाग लिया था जहां उन्होंने बेहद उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। उनके इस प्रदर्शन के कारण ही उन्हें पाकिस्तानी दस्ते का हिस्सा बनाया गया है। पाकिस्तान को 15 जनवरी से शुरू होने वाले न्यूजीलैंड दौरे के दौरान तीन वनडे और तीन टी 20 मैच खेले हैं।