DGP जावीद अहमद की नियुक्ति को नूतन ठाकुर ने चुनौती दी

DGP जावीद अहमद की नियुक्ति को नूतन ठाकुर ने चुनौती दी

लखनऊ। आईपीएस जावीद अहमद की डीजीपी पद पर नियुक्ति को भाजपा नेता और सामाजिक कार्यकर्ता नूतन ठाकुर ने हाईकोर्ट में चुनौती दी है। आईपीएस अमिताभ ठाकुर की पत्नी नूतन ठाकुर ने एक पीआईएल दाखिल करते हुए  जावीद अहमद की नियुक्ति में सुप्रीम कोर्ट की गाइड लाइन से छेड़छाड़ का आरोप लगाया है। हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में पीआईएल पर कल सुनवाई होगी।

नूतन ठाकुर के अनुसार, यूपी में 13 सीनियर आईपीएस अफसर मौजूद हैं। इन 13 आईपीएस अफसर में आठ अफसर, रंजन द्विवेदी, सुलखन सिंह, विजय सिंह, विजय कुमार गुप्ता, प्रवीण सिंह, डॉ. सूर्य कुमार, राम नारायण सिंह और डॉ. हरीश चंद्र सिंह अभी राज्य सरकार में काम कर रहे हैं। जबकि चार आईपीएस अफसर मलय कुमार सिन्हा, राजीव राय भटनागर, रजनीकांत मिश्रा और ओम प्रकाश सिंह केंद्र सरकार में डेपुटेशन पर हैं।

नूतन ठाकुर ने बताया जावीद को सुप्रीम कोर्ट द्वारा प्रकाश सिंह बनाम भारत सरकार में दिए गए निर्णय प्रदेश के डीजीपी को राज्य सरकार द्वारा संघ लोक सेवा आयोग द्वारा नामित तीन वरिष्ठतम आईपीएस अफसरों में से उसकी सेवा अवधि, उनके बहुत अच्छे रिकॉर्ड और अनुभव के विस्तार के आधार पर पुलिस फोर्स के नेतृत्व हेतु चयनित किया जाएगा। कोर्ट ने कहा था कि इन आदेशों का प्रत्येक राज्य सरकार द्वारा निश्चित रूप से पालन किया जाएगा। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India