गुप्टिल, हेनरी के प्रदर्शन से न्यूजीलैंड ने जीती सीरीज़

गुप्टिल, हेनरी के प्रदर्शन से न्यूजीलैंड ने जीती सीरीज़

माउंट मौनगनी: सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल के शतक और मैट हेनरी के पांच विकेट की मदद से न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को मंगलवार को पांचवें और अंतिम वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 36 रन से जीत दर्ज करके पांच मैचों की सीरीज 3-1 से जीती। न्यूजीलैंड ने इससे पहले पिछले महीने टेस्ट सीरीज में भी श्रीलंका को 2-0 से हराया था। न्यूजीलैंड ने गुप्टिल के 102 रन तथा कार्यवाहक कप्तान केन विलियमसन (61) और रोस टेलर (61) के अर्धशतकों की मदद से पांच विकेट पर 294 रन बनाए और बाद में श्रीलंका को 47.1 ओवर में 258 रन पर आउट कर दिया।

श्रीलंका के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने 95 रन की साहसिक पारी खेली। एक समय श्रीलंका का स्कोर पांच विकेट पर 223 रन था, लेकिन उसके पुछल्ले बल्लेबाज नहीं चल पाए। श्रीलंका ने आखिरी पांच विकेट छह ओवर और 35 रन के अंदर गंवाए। आखिरी तीन विकेट दस गेंद और छह रन के अंदर गिरे। मैथ्यूज के अलावा दिनेश चंदीमल (50) और मिलिंदा श्रीवर्धना (39) ने भी अच्छी बल्लेबाजी की।

न्यूजीलैंड के लिए हेनरी ने 40 रन देकर पांच विकेट लिए जबकि ट्रेंट बोल्ट ने 43 रन देकर तीन विकेट हासिल किए। तिसारा परेरा (15) के लंबे समय तक नहीं टिक पाने के बाद मैथ्यूज और श्रीवर्धना ने 40 गेंदों पर 62 रन जोड़कर स्कोर पांच विकेट पर 223 रन तक पहुंचाया। मिशेल सैंटनर ने श्रीवर्धना को आउट किया जिसके बाद श्रीलंका पारी सिमटने में देर नहीं लगी।

विलियमसन के आउट होने के बाद गुप्टिल ने रोस टेलर के साथ भी तीसरे विकेट के लिये 81 रन जोड़े। नुवान कुलशेखरा ने गुप्टिल को तिसारा परेरा के हाथों कैच कराकर उनकी पारी का अंत किया। निचले क्रम में ल्यूक रोंची ने 31 गेंदों पर नाबाद 37 और सैंटनर ने 11 गेंदों पर नाबाद 21 रन की पारी खेली। श्रीलंका की शुरूआत अच्छी नहीं रही। अपना 300वां वनडे खेल रहे तिलकरत्ने दिलशान को बोल्ट ने पवेलियन की राह दिखायी। वह केवल पांच रन बना पाये। हेनरी ने इसके बाद लाहिरू तिरिमाने (दो) और धनुष्का गुणतिलक (15) को आउट किया। इससे श्रीलंका का स्कोर तीन विकेट पर 33 रन हो गया। मैथ्यूज और चंदीमल ने चौथे विकेट के लिये 93 रन की साझेदारी की।