मुंबई: मुंबई के प्रणव धनावडे ने क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर बनाया। उसने स्कूली क्रिकेट में आज (मंगलवार) 1000 से ज्यादा रन बनाकार 117 साल का रिकॉर्ड तोड़ा। प्रणव ने 1000 रन पूरे कर क्रिकेट की दुनिया में तहलका मचा दिया। यह अपने आप में विश्व रिकॉर्ड है। प्रणब अपनी इस पारी में अब तक 59 छक्के और 127 चौके लगा चुके हैं। अभी पिच पर डटे हुए हैं। प्रणव ने पहले दिन अपनी 652 रनों की पारी में 78 चौके और 30 छक्के जड़े थे।

इससे पहले सचिन तेंदुलकर-विनोद कांबली के रिकॉर्ड को अरमान जाफर-सरफराज खान ने तोड़ा, मुंबई के ही सरफराज खान ने 439 रन और अरमान जाफर ने 498 रनों की पारी खेली थी, उनके ही स्कूल के पृथ्वी शॉ उनसे आगे निकल गए थे, पृथ्वी शॉ ने 546 रन बनाकर रिकॉर्ड तोड़ा था। अब इस कड़ी में नया नाम जुड़ा है क्रिकेटर प्रणव धनावडे का, जिन्होंने आज (मंगलवार) को 1,000 रन का जादुई आंकड़ा पार कर विश्व का नया रिकॉर्ड स्थापित किया है।

मुंबई में केसी गांधी स्कूल में पढ़ने वाले 15 साल के इस युवा क्रिकेटर प्रणव धनावडे के पिता कल्याण में ऑटो ड्राइवर हैं। प्रणव ने यह रिकॉर्ड अंतर विद्यालयी टूर्नामेंट में बनाया। मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन की तरफ से स्कूलों के लिए आयोजित इस टूर्नामेंट में अंडर-16 स्कूल टीमें खेल रही हैं।