मुंबई: मुंबई में स्कूली क्रिकेट में एक रिकॉर्ड बनता है, तो एक टूट जाता है। सचिन तेंदुलकर-विनोद कांबली के रिकॉर्ड को अरमान जाफर-सरफराज खान ने तोड़ा, तो उनके स्कूल के पृथ्वी शॉ उनसे आगे निकल गए। अब इस कड़ी में नया नाम जुड़ा है क्रिकेटर प्रणव धनावडे का, जो 652 रनों की नाबाद पारी खेल चुके हैं।

मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के एचटी भंडारी कप इंटरस्कूल क्रिकेट टूर्नामेंट में प्रणव ने केसी गांधी स्कूल के लिए 652 रनों की रिकॉर्ड पारी खेली। वो अभी भी नॉट आउट हैं। मैच के पहले दिन केसी गांधी स्कूल का स्कोर एक विकेट पर 956 रन रहा, जो अपने आप में एक और रिकॉर्ड है।

पहले दिन के खेल की समाप्ति पर प्रणव धनावडे 652 और सिद्धेश पाटिल 100 रन बनाकर खेल रहे थे। उनके सलामी साथी आकाश सिंह ने भी 173 रनों की पारी खेली। मैच के पहले ही दिन 652 रनों की रिकॉर्ड पारी खेलते हुए प्रणव ने मुंबई के पृथ्वी शॉ के 546 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ा, अपनी पारी के बाद प्रणव ने कहा, मुझे पृथ्वी के रिकॉर्ड के बारे में पता था, इसलिए उस स्कोर के करीब पहुंचकर मैं थोड़ा ध्यान से खेला। मेरी कामयाबी में मेरे कोच हरीश शर्मा का बड़ा योगदान है।

मुंबई में स्कूली क्रिकेट के दो बड़े टूर्नामेंट हैं, हैरिस शील्ड और जाइल्स शील्ड। एचटी भंडारी कप मुंबई से सटे ठाणे जिले के स्कूलों के लिए आयोजित किया जाता है।