UAE के युसूफ यूपी में करेंगे एक हजार करोड़ रु0 का निवेश

UAE के युसूफ यूपी में करेंगे एक हजार करोड़ रु0 का निवेश

पहले यूपी प्रवासी दिवस पर 13 एम0ओ0यू0 हस्ताक्षरित

आगरा: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज ऐतिहासिक ताजनगरी आगरा के होटल आई0टी0सी0 मुगल में आयोजित ‘प्रथम उत्तर प्रदेश प्रवासी दिवस‘ समारोह का उद्घाटन करते हुये कहा कि विश्व के विभिन्न देशों में निवास कर रहे उत्तर प्रदेश मूल के अप्रवासी भारतीयों से एक विशिष्ट फोरम के माध्यम से सार्थक सम्बन्ध बनाने तथा प्रवासी भारतीयों से निरंतरता की प्रक्रिया के उद्देश्य से प्रदेश की समाजवादी सरकार ने आगरा में प्रथम उत्तर प्रदेश प्रवासी भारतीय दिवस का ऐतिहासिक आयोजन कर एक अभिनव पहल की है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार विश्व पटल पर प्रदेश के अप्रवासी भारतीयों द्वारा उत्कृष्ट योगदान करते हुये अपने लिए विशिष्ट स्थान बनाकर देश व प्रदेश के गौरव को बढ़ाने के कार्य की सराहना करती है। 

इस अवसर पर संयुक्त अरब अमीरात के प्रवासी भारतीय यूसुफ अली एम0ए0 ने लखनऊ में एक हजार करोड़ रुपए निवेश की घोषणा की, जिससे लगभग 3 हजार बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलेगा। उत्तर प्रदेश से जुड़े 16 एन0आर0आई0/पी0आई0ओ0 को विभिन्न क्षेत्रों में उनके उल्लेखनीय योगदान को देखते हुए ‘उ0प्र0 रत्न अवार्ड’ से सम्मानित किया गया, जिनमें अलका भटनागर, अशूक रामसरन, डाॅ0 अतात खान, वासुदेव पाण्डेय, फ्रेन्क एफ0 इस्लाम, कंवल रेखी, डाॅ0 खालिद हमीद, डाॅ0 कृष्ण कुमार, नदीम अख्तर तरीन, डाॅ0 नन्दिनी टण्डन, डाॅ0 राजन प्रसाद, प्रो0 राजेश चन्द्र, डाॅ0 राजिन्दर तिवारी, डाॅ0 श्री नाथ सिंह, सुमन कपूर व सुश्री तलत एफ0 हसन सम्मिलित हैं। 

उ0प्र0 प्रवासी दिवस के उदघाटन सत्र में अन्तर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय प्रवासी भारतीयों के संगठनों के साथ 13 एम0ओ0यू0 हस्ताक्षरित किए गए, जिनमें फिजी की साउथ पेसीफिक यूनीवर्सिटी, कनाडा के टोरन्टो की इण्डो कनेडियन चैम्बर आॅफ काॅमर्स, शारजाह की इण्डियन ट्रेड एक्जीबीशन सेंटर, दुबई की इण्डियन बिजनेस काउन्सिल, केनेडा की यूपिका, नदीम तरीम एजूकेशन सोसायटी, पेनोरमा इण्डिया, इण्डिया एसोसिएशन आफ जापान, नार्थ अमेरिका की उ0प्र0 एसोसिएशन, डब्लू0टी0सी0 नोएडा डेवलपमेन्ट कंपनी, एच0डी0एफ0सी0 बैंक, आई0सी0आई0सी0आई0 बैंक एवं ग्लोबल आॅर्गनाइजेशन आफ प्यूपिल आॅफ इण्डियन आरिजन आदि मुख्य रूप से सम्मिलित हैं। 

मुख्यमंत्री ने अप्रवासी भारतीयों व कई बिजनेस समूहों के प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य की निवेश नीतियां, अच्छे यातायात के साधन, बढ़ती हुयी ऊर्जा क्षमता और अन्य सामाजिक सेवायें निश्चित रूप से दूसरे राज्यों की तुलना में उत्तर प्रदेश में बेहतर है। श्री यादव ने कहा कि उनकी सरकार उत्तर प्रदेश को प्रगतिशील और समृद्ध बनाने के लिए कृत संकल्प है और इसलिए कई नयी योजनाएं और परियोजनाएं शुरू की गयी है। जिसमें औद्योगिक अवस्थापना विकास के लिये सरकार आई0टी0 पार्क, मेगा फूड पार्क, लाॅजिस्टिक हब, प्लास्टिक सिटी, बायोटेक औद्योगिक पार्क एवं इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप स्थापित कर रही है। आगरा से लखनऊ के बीच विकसित किए जा रहे 302 कि0मी0 लम्बे एक्सपे्रस वे के लिये बिना किसी बाधा के भूमि के प्रबन्ध का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि हमने आगरा-लखनऊ एक्सपे्रस-वे के लिये जमीन के मालिकों की सहमति से पूरे 10 जिलों में कुल 3059 हेक्टेयर जमीन का प्रबन्ध किया गया है।