उ0प्र0 साइक्लिस्ट फेडरेशन का गठन, जगदेव सिंहहोंगे अध्यक्ष

उ0प्र0 साइक्लिस्ट फेडरेशन का गठन, जगदेव सिंहहोंगे अध्यक्ष

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की प्रेरणा के क्रम में साइक्लिस्ट फेडरेशन, उ0प्र0 का गठन किया गया है। यह फेडरेशन साइकिल ट्रैक, सिग्नल सिस्टम एवं वाहन के अन्य स्रोतों से साइकिलिंग के लिए कनेक्टिविटी की व्यवस्था का अध्ययन करेगा। भारत के बाहर विदेशों में नीदरलैण्ड के शहर दि हेग एवं एम्सटर्डम, जर्मनी में बर्लिन एवं फ्रांस में पेरिस में प्रदेश सरकार के अधिकारियों की टीम की रिपोर्ट के आधार पर नागरिकों को पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ प्रदूषण से बचाने, स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने का कार्य फेडरेशन द्वारा किया जाएगा। इसके साथ ही, ऊर्जा संरक्षण तथा ट्रैफिकजाम की स्थिति से बचाव व समाज में इको-फ्रेन्डली वातावरण बनाने का भी कार्य फेडरेशन करेगा। 

यह जानकारी देते हुए फेडरेशन के उपाध्यक्ष व लखनऊ के मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 एस0एन0एस0 यादव ने बताया कि फेडरेशन के प्रबन्ध कारिणी की पहली बैठक आज जनेश्वर मिश्र पार्क गोमती नगर, लखनऊ में सम्पन्न हुई। बैठक में सर्वसम्मति से मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन को साइकिलिस्ट फेडरेशन उ0प्र0 का संरक्षक नामित किया गया।

साइक्लिस्ट फेडरेशन के प्रबन्ध कारिणी के अध्यक्ष जगदेव सिंह होंगे। इसके अलावा अन्य सदस्यों में उपाध्यक्ष डाॅ0 एस0एन0एस0 यादव, सचिव  ओ0पी0 सिंह, संयुक्त सचिव आर0एस0 यादव, कोषाध्यक्ष मोहम्मद ज़मा, तकनीकी सलाहकार वी0के0 सिंह, आॅडिटर अशोक कुमार सिंह, व सदस्य अखिलेन्द्र कुमार, डाॅ0 के0के0 यादव श्री अशोक कुमार तिवारी, अशोक गौतम, राजीव कुमार पदाधिकारी चयनित किए गए हैं।

साइक्लिस्ट फेडरेशन यातायात के ऐसे विकल्पों को प्रोत्साहित करेगा, जो सर्वसुलभ तथा पर्यावरण फ्रेण्डली हों। इसके साथ ही, साइकिलिंग को बढ़ावा देने और उनके लाभों से अवगत कराने का कार्य भी फेडरेशन करेगा। साइक्लिस्टों व अन्य खिलाडि़यों के सामाजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक, मानसिक, बौद्धिक, रचनात्मक एवं कलात्मक उन्नति के लिए भी फेडरेशन प्रयास करेगा। देश के विभिन्न भागों और शहरों में साइकिल प्रतियोगिता का आयोजन तथा पुरस्कार प्रदान करने तथा साइकिल सरीखे यातायात के साधनों के शोध को बढ़ावा देने का कार्य भी फेडरेशन करेगा।

डाॅ0 एस0एन0एस0 यादव ने बताया कि साइकिलिंग को बढ़ावा देने व साइकिलिस्टों की सुरक्षा हेतु साइकिल ट्रैक, सिग्नल सिस्टम एवं वाहन के अन्य स्रोतों से साइकिलिंग के लिए कनेक्टिविटी पर शोध एवं विकास हेतु तीन सदस्यों श्री वी0के0 सिंह, राजीव कुमार एवं ए0के0 कनौजिया की एक कमेटी गठित की गई है। उन्होंने कहा कि साइक्लिस्ट फेडरेशन की सदस्यता बढ़ाने हेतु सदस्यता अभियान चलाने का निर्णय लिया गया। बैठक में मांग की गई कि शहरों में साइकिल एक्सप्रेस-वे बनाया जाए, ताकि साइकिल चलाने वालों को आसानी हो और वे मार्ग दुर्घटना से बच सकें तथा यातायात को भी नियंत्रित किया जा सके। उन्होंने कहा कि साइकिलिंग से होने वाले लाभों से जन मानस को अवगत कराया जाएगा। साइक्लिस्ट फेडरेशन के गठन से अब तक मात्र 2 दिनों में 200 सदस्य बन चुके हैं।

Lucknow, Uttar Pradesh, India