यूपी: बौद्ध परिपथ पर भीषण दुर्घटना, 12 तीर्थयात्रियों की मौत

यूपी: बौद्ध परिपथ पर भीषण दुर्घटना, 12 तीर्थयात्रियों की मौत

लखनऊ: शनिवार सुबह  बौद्ध परिपथ पर बलरामपुर से लगभग आठ किलोमीटर दूर बस और बोलेरो की आमने-सामने भीषण टक्कर में 12 लोगों की मौत हो गयी जिसमें से 10 लोगों ने घटनास्थल पर ही दम तोड़ दिया। गम्भीर रूप से घायल तीन लोगों को अस्पताल ले जाया गया जहां रास्ते में एक ने दम तोड़ दिया, एक अन्य की इलाज के दौरान मौत हो गई और एक व्यक्ति की हालत बेहद नाजुक बनी हुई है। बस में सवार सभी यात्री सुरक्षित हैं।

दुर्घटनाग्रस्त हुए दोनों ही वाहनों में तीर्थयात्री थे। बौद्ध तीर्थयात्रियों से भरी लग्जरी बस श्रावस्ती से नेपाल के लुम्बिनी जा रही थी। बौद्ध परिपथ पर बेलहा मोड़ के नजदीक सुदामा भट्ठे के सामने विपरीत दिशा से आ रही तेज गति बोलेरो और बस में भीषण टक्कर हो गई। इसमें बस यात्रियों को कोई चोट नहीं लगी सिर्फ ड्राइवर को मामूली चोटें आई हैं। दूसरी ओर बोलेरो में बैठे यात्री जो जहां थे, वहीं फंसकर रह गये। मौके पर पहुंची पुलिस ने बोलेरो से कुछ लाशें निकालवाईं। कुछ शव बुरी तरह फंसे थे, जिन्हें क्रेन की मदद से बाहर निकाला जा सका।

बोलेरो सवार सभी यात्री श्रावस्ती जिले के बताए जा रहे हैं। मृतकों में चार की पहचान इकौना के सेमगढ़ा निवासी ननकू पुत्र चिंताराम, प्रमोद कुमार, प्रदीप व विजय कुमार के रूप में हुई है। अन्य की पहचान नहीं हो सकी है। बौद्ध तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस चालक का नाम राजेन्द्र सिंह पुत्र ठाकुर सिंह है। राजेन्‍द्र भदोही जिले का निवासी है। चालक ने बताया कि बस में चीन के 21 यात्री बैठे थे जो श्रावस्ती से लुम्बिनी के लिए निकले थे।

India