जावीद अहमद अहमद बने यूपी के पुलिस प्रमुख

जावीद अहमद अहमद बने यूपी के पुलिस प्रमुख

लखनऊ: भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के 1984 बैच के अधिकारी जावीद अहमद उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था संभालेंगे। प्रदेश सरकार ने उन्हें राज्य का नया पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया है। 

आधिकारिक प्रवक्ता के अनुसार भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के 1984 बैच के अधिकारी अहमद पुलिस महानिदेशक जगमोहन यादव का स्थान लिया है। अहमद इसके पहले पुलिस महानिदेशक (रेलवे ) के पद पर तैनात थे। श्री अहमद ने आज प्रदेश के पुलिस प्रमुख का कार्यभार संभाला लिया है। कार्यभार संभालने के बाद जावीद अहमद ने कहा कि लोगों में उत्तर प्रदेश पुलिस की विश्वसनीयता बढ़ाना ही उनकी प्राथमिकता है। वह इसके लिए आज से ही काम शुरू कर देंगे।

नये वर्ष के पहले दिन 1984 बैच के आइपीएस अधिकारी जावीद अहमद के नाम पर आज मुहर लग गई। मूलत: पटना के सैयद जावीद अहमद बीते वर्ष 30 जून को महानिदेशक पद पर प्रोन्नत हुए थे। इतिहास में परास्नातक जावीद अहमद लंबे समय तक दिल्ली तथा लखनऊ में सीबीआई में भी तैनात रहे हैं। जावीद अहमद मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के करीब साढ़े तीन वर्ष के कार्यकाल के आठवें पुलिस प्रमुख बने हैं। जावीद अहमद इस वक्त डीजी रेलवे पद पर तैनात हैं। उनको प्रदेश के पुलिस प्रमुख की दौड़ में माना जा रहा था। उनकी सेवानिवृति 2020 में होनी है। माना जा रहा है कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के अनुसार उनको दो वर्ष तक अपना कार्य करने का मौका भी मिलेगा। वर्तमान समय में प्रदेश में डीजी के पद पर 14 आइपीएस कार्यरत है। जावीद अहमद के साथ ही प्रवीण सिंह व वीके गुप्ता इस दौड़ में आगे माने जा रहे थे।

यह पहला मौका है जब प्रदेश पुलिस महानिदेशक पद पर ऐन कार्यकाल समाप्ति के दिन तैनाती हुई है। जावीद अहमद अब तक डीजी रेलवे पद पर तैनात थे। डीजीपी पद के लिए कई अफसरों को दौड़ में पीछे छोड़ जावीद को नये साल के पहले दिन बड़ा तोहफा मिला है। 31 दिसंबर को तत्कालीन डीजीपी जगमोहन यादव के अवकाश प्राप्त करने के बाद कल देर रात तक डीजीपी पद के लिए नाम चयनित नहीं हो पाया था। मुख्यमंत्री के सैफई महोत्सव जाने के कारण देर रात तक इस पद के लिए चयन नहीं हो पाया था। आज सुबह ही मुख्यमंत्री की अखिलेश यादव, मुख्य सचिव आलोक रंजन तथा प्रमुख सचिव गृह देवाशीष पांडा के साथ हुई अति महत्वपूर्ण बैठक में जावीद अहमद का नाम तय किया गया। इस पद के लिए वीके गुप्ता, सुतापा सन्याल, सूर्य कुमार शुक्ला के अलावा 1982 बैच के वरिष्ठ आईपीएस अफसर प्रवीण सिंह का नाम आगे चल रहा था। इसके बाद भी राज्य सरकार ने जावीद अहमद को यह जिम्मेदारी दे दी है।

गौरतलब है कि पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) जगमोहन यादव गुरुवार को रिटायर हो गये। यादव 1983 बैच के अधिकारी थे और उन्होंने 32 वर्ष तक भारतीय पुलिस सेवा में कार्य किया। यादव को जुलाई 2014 में डीजीपी पद पर नियुक्त किया गया था। उन्होंने एके जैन से यह पद ग्रहण किया था। यादव को 2011 के गणतंत्र दिवस समारोह में विशिष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रपति के पुलिस पदक से सम्मानित किया गया था।

 

Lucknow, Uttar Pradesh, India