नई दिल्ली। देश की राजधानी में 15 दिन के लिए शुरु होने वाले ऑड-इवन फॉर्मूले का ट्रायल रन गुरुवार को महज 10 मिनट ही चल पाया। गुरुवार को दिल्ली में सुबह 9 से 11 बजे तक ऑड-इवन फॉर्मूले का ट्रायल रन शुरु होने वाला था। ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर गोपाल राय को सुबह 9 बजे ट्रायल शुरू कराने पहुंचना था, लेकिन वे 10.30 पर पहुंचे। इसके चलते यह ट्रायल रन महज दस मिनट ही चल पाया। आप विधायक आदर्श शास्त्री ने कहा कि सभी तैयारियों पूरी हो चुकी थीं और इससे ज्यादा ट्रायल रन की जरूरत नहीं थी।

वहीं दिल्ली सरकार कहना है कि ट्रायल के दौरान 200 जगहों पर सिविल डिफेंसए वॉलंटियर्स और दिल्ली पुलिस के बीच तालमेल के लिए ये ट्रायल किया गया, ताकि शुक्रवार से इस योजना को लागू करने में किसी तरह की परेशानी सामने न आए। इस दौरान परिवहन विभाग की 66 टीमें और सब डिविजनल मेजिस्ट्रेट (एसडीएम) की 27 टीमें भी तैनात की गईं। ये ही नहीं 5,700 सिविल डिफेंस के लोगों के अलावा एनसीसी के 100 सैन्य छात्र और 100 वॉलंटियर्स भी इसके लिए तैनात रहे। आपको बता दें कि परिवहन मंत्री गोपाल राय से मुलाकात के बाद पुलिस कमिश्नर बीएस बस्सी ने कहा था कि जिन मुद्दों को लेकर संशय था, उन पर विस्तार से चर्चा हुई। नियम तोडऩे पर दिन में एक बार जुर्माना लगाया जाएगा। जुर्माना राशि 2000 रुपए होगी। हालांकि कार जब्त नहीं की जाएगी।

ऑड तारीख को ऑड नंबर की गाडिय़ां और इवन तारीख को इवन नंबर की गाडिय़ां चलेंगी। ऑड तारीख जैसे 1, 3, 5, 7, 9, 11, 13, 15, 17, 19, 21, 23, 25, 27, 29 और 31 तारीख को जिन वाहनों का आखिरी नंबर 1, 3, 5, 7, 9 होगा वे ही सड़क पर चलेंगी। इवन तारीख को जिन वाहनों का आखिरी नंबर 2, 4, 6, 8 होगा वो ही सड़क पर चलेंगी।

सीएनजी वाहनों पर नियम लागू नहीं होगा। सीएनजी वाहनों पर लगाना होगा स्टीकर। राष्ट्रपति,उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, चीफ  जस्टिस ऑफ इंडिया, लोकसभा स्पीकर, राज्यसभा स्पीकर, डिप्टी स्पीकर, केंद्रीय मंत्रियों, विपक्षी दलों के सांसदों और सुप्रीम कोर्ट के जजों की गाडिय़ों पर ये नियम लागू नहीं होंगे। लेफ्टिनेंट गवर्नरों की गाडिय़ों पर भी ये नियम लागू नहीं किया जाएगा।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि फिलहाल ये नियम दोपहिया वाहनों पर लागू नहीं है, लेकिन ट्रायल के सकारात्मक नतीजे आने के बाद उनपर भी ये नियम लागू किए जाएंगे।

केजरीवाल ने बताया कि रविवार को ये नियम किसी भी गाड़ी पर लागू नहीं होगा। सोमवार से शनिवार तक सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक फॉर्मूला लागू होगा। 03 और 10 जनवरी 2016 रविवार, किसी भी गाड़ी पर पाबंदी नहीं होगी लागू।

दिल्ली सरकार ने 10,000 नए ऑटो सड़क पर उतारने की तैयारी शुरू कर दी है। सीएम केजरीवाल ने बताया कि एक नई ऐप शुरू की गई है, जिसकी मदद से घर पर ही ऑटो बुलाया जा सकेगा। सीएम ने साफ कर दिया कि अगर ऑटो चालक ज्यादा पैसे मांगते हैं तो उनपर फाइन लगाया जाएगा।

लोगों को असुविधा न हो, इसलिए सरकार सड़कों पर 4-5 हजार अतिरिक्त बसें उतारने जा रही है। बसों को अब लेन में ही चलना होगा, वरना उनपर जुर्माना लगाया जाएगा। मेट्रो की भी फ्रीक्वेंसी बढ़ाई जाएगी।

अब गलत जगह गाड़ी पार्क करने पर भी जुर्माना लगाया जाएगा। अगर आप गलत लेन में गाड़ी पार्क करते हैं, तो अगली बार ऐसा करने से बचिए, वरना चालान कटाना पड़ सकता है।

ऑड-इवन फॉर्मूला महिलाओं पर भी सख्ती से लागू होगा। सिर्फ12 साल तक के बच्चों के साथ होने पर ही महिलाओं को छूट दी जाएगी।