प्रधानमंत्री ने मेरठ-दिल्ली हाईवे का शिलान्यास किया 

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्रीय राजमार्ग 24 के चौड़ीकरण का उद्घाटन करने के लिए आज नोएडा का दौरा पहुंचे। उन्होंने दिल्ली-डासना-मेरठ एक्सप्रेसवे की आधारशिला रखी। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, वीके सिंह और महेश शर्मा भी प्रधानमंत्री के साथ मौजूद थे।

इस मौके पर मोदी ने नोएडा में जनसभा को भी संबोधित किया। मोदी ने कहा कि 1857 के स्वतंत्रता संग्राम में मेरठ को याद किया जाता है। मेरठ ने गुलामी से मुक्ति का मार्ग दिखाया था। आज दिल्ली से मेरठ का ये हाईवे प्रदूषण से मुक्ति का मार्ग दिखा रहा है।

इस क्षेत्र में वीकेंड टूरिज्म एक नया व्यवसाय बनेगा। आने वाले दिनो में रोजगार की संभावनाएं भी बढ़ती हैं। अब करीब करीब 7500 करोड़ का प्रोजेक्ट बनेगा। कितने हजारों लोगों को काम मिलेगा। कोई चाय की दुकान तो कोई भोजन का ठेला। 7500 करोड़ में अधिकतम पैसा रोजगार में जाएगा। यूपी के लोगों को रोजगार मिलेगा। मशीन से ज्यादा पैसा मजदूरी में लगता है। रोजगार के अवसर पैदा होते हैं। गांव के गरीब की खरीद शक्ति बढ़ती है तो हिंदुस्तान की अर्थव्यवसथा नई उंचाईयों को प्राप्त करती है। हमारी हर योजना आखिर में गरीब से गरीब व्यक्ति को रोजगार देती है।

वहीं इससे पहले भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि मुझे इस बात की खुशी हो रही है। पहला एक्सिस कंट्रोल एक्सप्रेस हाइवे की शुरूआत कुछ दिन पूर्व पीएम ने की है। आज खुशी की बात है। पीएम इस हाइवे के निर्माण की शुरूआत कर रहे हैं। ये सबसे हैवी ट्रैफिक का रोड है। दिल्ली में काम करने वाले लोग इस सड़क से लाखों की संख्या में आते है। आने और जाने में 2-2 घंटे का समय लगता है। निर्माण कार्य पूरे होने के बाद सुबह शाम के 2-2 घंटे बचने वाले हैं। ट्रैफिक सिग्नल हटाकर, दिल्ली मेरठ की दूरी 40-45 मिनट में तय होगी।

गडकरी ने कहा कि मुज्जफरनगर से देहरादून का निर्माण कार्य बंद पडा हुआ था। ये कार्य दिसंबर तक पूरा होगा। दिल्ली से देहरादून 2.5 से 3 घंटे में पूरा होगा। डासना से लखनऊ पर विचार चल रहा है। पीएम से अनुरोध किया है बंद्रीनाथ लाखों लोग जाते हैं। पीएम ने निर्देश दिया है 11 हजार करोड़ खर्च कर नए मार्ग का निर्माण कर रहे हैं। दिल्ली से आसानी से केदारनाथ बद्रीनाथ जा सकेंगे।