लखनऊ: सिटी माण्टेसरी स्कूल, लखनऊ की मेजबानी में आयोजित ‘‘22वें अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर – दे ताली विलेज’’ में विश्व के 11 देशों ब्राजील, कोस्टारिका, फिनलैण्ड, फ्रांस, इटली, जापान, मैक्सिको,  नार्वे, स्वीडन, अमेरिका एवं भारत से पधारे बच्चे ‘विश्व संस्कृति’ का अद्वितीय एवं अद्भुत दृृष्य विश्व एकता व विश्व शांति का संदेश सारे विश्व प्रवाहित कर रहे हैं। 

यह उद्गार मुख्य अतिथि के रूप में सी0एम0एस0 कानपुर रोड ब्रांच में उपस्थित प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन ने व्यक्त किए। दीप प्रज्वलित कर अंतर्राष्ट्रीय बाल शिविर का विधिवत उद्घाटन करते हुए श्री हसन ने कहा कि विभिन्नताओं में एकता दर्शाता यह कैम्प सचमुच सराहनीय है।  बच्चे बहुत संवेदनशील होते हैं और नई चीजें सीखना व जानना चाहते हैं, ऐसे में आपसी सहिष्णुता, मैत्री व सौहार्द की भावना का विकास बहुत मायने रखता है। यह अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर जिसमें विभिन्न देशों के बच्चे साथ-साथ रह रहे हैं, वास्तव में मल्टी-लिंगुवल, मल्टी-कल्चरल एवं मल्टी-नेशनल आयोजन है, जिसके माध्यम से विभिन्न देशों के बच्चों के बीच गहरा आत्मीय रिश्ता कायम होगा।  

उल्लेखनीय है कि सी0एम0एस0 की मेजबानी में आयोजित एक माह की अवधि के इस अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर में विश्व के 11 देशों से पधारे 11 से 12 वर्ष आयु के चार-चार बच्चों के दल अपने ग्रुप लीडर के नेतृत्व में प्रतिभाग कर रहे हैं।