लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज यहां अपने सरकारी आवास से जल सेना के पूर्व सैनिक हरिशंकर यादव को लखनऊ से नई दिल्ली की साइकिल यात्रा के लिए हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। हरिशंकर यादव यह यात्रा मात्र पांच दिनों में पूरी करेंगे। इस दौरान वे देश के नौजवानों को ओलम्पिक खेलों की प्रतियोगिताओं के लिए प्रोत्साहित करने का काम करेंगे। इससे पूर्व भी इन्होंने इसी उद्देश्य से देश के विभिन्न क्षेत्रों में लगभग 4,000 कि0मी0 की साइकिल यात्रा करके नौजवानों को प्रेरित करने का काम किया है। 

हरिशंकर यादव के इस प्रयास की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि विशाल आबादी का देश होने के बावजूद ओलम्पिक जैसे खेलों में भारतीय खिलाड़ी पर्याप्त संख्या में मेडल पाने में सफल नहीं होते हैं। इसके लिए जहां संसाधनों की कमी जिम्मेदार है, वहीं जानकारी का अभाव एवं प्रेरणा की कमी से भी सफलता नहीं मिल पा रही। उन्होंने कहा कि अब प्रत्येक स्तर पर प्रोत्साहन दिए जाने की शुरुआत हुई है। श्री हरिशंकर जैसे लोग व्यक्तिगत तौर पर भी इस कार्य के लिए आगे आ रहे हैं। इससे भविष्य में भारतीय प्रतिभागियों के प्रदर्शन में निश्चित रूप से सुधार होगा। 

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा खेलों के प्रोत्साहन के लिए किए जा रहे प्रयासों का उल्लेख करते हुए श्री यादव ने कहा कि खिलाडि़यों का सम्मान करने में समाजवादी सरकारें हमेशा आगे रही हैं। पूर्व में नेताजी ने खिलाडि़यों को भरपूर सम्मान दिया। इसी प्रकार वर्तमान सरकार भी खिलाडि़यों की जमकर हौसला अफ़ज़ाई कर उन्हें सम्मानित कर रही है। यश भारती पुरस्कार से खिलाडि़यों को ही सर्वाधिक सम्मानित किया गया है। प्रदेश के खिलाडि़यों को सुविधाएं मुहैया कराने में राज्य सरकार ने महत्वपूर्ण पहल की है।