नई दिल्ली: भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश एक दिन फिर से एक होंगे और अखंड भारत का निर्माण करेंगे – यह बयान भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव की ओर से दिया गया है। अंतरराष्ट्रीय न्यूज़ नेटवर्क अल जज़ीरा को दिए गए एक साक्षात्कार में आरएसएस के पूर्व प्रवक्ता और राष्ट्रीय कार्यकारी सदस्य ने साथ ही यह भी कहा कि अखंड भारत का निर्माण बिना किसी जंग के आपसी रज़ामंदी से मुमकिन है।

माधव कहते हैं आरएसएस को अभी भी लगता है कि करीब 60 साल पहले यह हिस्से जो कुछ ऐतिहासिक वजहों से अलग हो गए थे, वह फिर से सद्भावना के साथ एक साथ हो जाएंगे और अखंड भारत का निर्माण करेंगे। इसके साथ ही माधव ने यह भी कहा कि वह यह विचार बतौर आरएसएस सदस्य ही दे रहे हैं। उन्होंने साफ किया कि इसका मतलब यह नहीं है कि इसे हासिल करने के लिए हम किसी देश के साथ युद्ध करेंगे या उस पर कब्ज़ा कर लेंगे, बिना किसी जंग के आपसी सहमति से यह मुमकिन हो सकता है।

इसी साल माधव ने एक बयान दिया था कि भारत एक ‘हिंदू देश’ है जिसके बारे में सफाई देते हुए उन्होंने कहा कि ‘यहां एक विशेष तरह की संस्कृति और सभ्यता का, एक विशेष तरह की जीवन शैली का पालन किया जाता है। हम इसे हिंदू कहते हैं, क्या आपको इससे कोई परेशानी है? भारत में एक संस्कृति है, हम सब एक हैं, हम एक देश हैं।’

उधर कांग्रेस ने माधव के बयान को महज़ प्रचार करार दिया है। कांग्रेस प्रवक्ता अजय कुमार ने कहा है कि आरएसएस और भाजपा अपनी असफलता से लोगों का ध्यान भटकाने के लिए देश को भ्रमित कर रहे हैं। एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी की तरह यह लोग प्रोपेगैंडा में लगे हुए हैं।