इस्लामाबाद: पीएम मोदी के लाहौर के अचानक दौरे और नवाज शरीफ से वार्ता के बाद पाकिस्‍तान ने इसे दोनों देशों के बीच समग्र वार्ता की शुरुआत बताया है। पाकिस्‍तान ने कहा है कि दोनों देशों के बीच ये तय हुआ है कि पाकिस्‍तान, भारत, अमेरिका और चीन मिलकर अफगानिस्‍तान में शांति और समृद्धि कायम करने के लिए काम करेंगे। पाकिस्‍तान ने कहा कि दोनों देश आपसी संबंध और मजबूत करने पर हुए सहमत हुए हैं और भारत के साथ आगे भी बातचीत जारी रहेगी। पाकिस्‍तान ने कहा कि बहुत ही छोटे नोटिस पर ये मुलाकात हुई है इसलिए पाकिस्‍तान के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शामिल नहीं हो सके।

भारत-पाकिस्तान के रिश्तों को नया आयाम देते हुए पीएम नरेंद्र मोदी आज अफगानिस्‍तान के काबुल से सीधे लाहौर पहुंचे। पीएम मोदी की अगवानी के लिए खुद पाकिस्‍तानी पीएम नवाज शरीफ लाहौर एयरपोर्ट पर मौजूद थे। एयरपोर्ट पर अगवानी के बाद दोनों नेता हेलीकॉप्टर में बैठे और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के घर एक विवाह समारोह में शामिल होने के लिए पहुंचे। शरीफ के पुश्‍तैनी आवास पर दोनों नेताओं के बीच बातचीत हुई। उसके बाद पीएम मोदी करीब 7:30 बजे शाम को नई दिल्‍ली के लिए रवाना हो गए। पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री शरीफ भी एयरपोर्ट तक मोदी को विदाई देने आए।

पाकिस्तान टेलीविजन की रिपोर्ट के अनुसार, शरीफ ने मोदी को अलामा इकबाल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर फूलों का एक गुलदस्ता भेंट किया था। पीएम मोदी की पाकिस्तान की यह पहली यात्रा है और 11 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की भी यह पहली पाकिस्तान यात्रा है। पीएम मोदी ने अपने पाक समकक्ष पीएम नवाज शरीफ को जन्मदिन की बधाई भी दी।

जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारतीय वायु सेना के विशेष बोइंग 737 विमान से स्थानीय समय के अनुसार 4 बजकर 20 मिनट पर पहुंचे जहां उनका शानदार स्वागत किया गया। इसके बाद पीएम मोदी, शरीफ के साथ हेलीकॉप्टर से लाहौर के बाहरी इलाके में स्थित उनके रायविंद महल स्थित आवास के लिए रवाना हुए थे।

 

पीएमएल-एन स़ूत्रों ने बताया कि नवाज शरीफ ने पीएम मोदी को अपनी नातिन मेहरून निसा की शादी में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया था जो शरीफ के रायविंद महल आवास पर हो रही थी।